जम्मू कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट 2021 | J&K Ration Card New List 2021

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट 2021 | J&K Ration Card New List 2021

Jammu Kashmir Ration Card New List 2021

भारत के मुकुट कहे जाने वाले जम्मू – कश्मीर की सभी जनता के सर्वांगिन विकास के लिए राज्य सरकार ने, J&K New Ration Card List 2021 को इन्टरनेट पर जारी कर दिया है जिसकी मदद से हमारे सभी जम्मू कश्मीरवासी आसानी से घर बैठे-बैठे अपने राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं व स्टेट्स और अन्य जानकारीयां प्राप्त कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर सदा से एक संघर्षशील क्षेत्र रहा हैं जहां पर विकास की गति पुरी तरफ से आतंकवाद की वजह से रुकी पड़ी है जिसके वजह से राज्य में बेरोजगारी और भुखमरी की समस्या आम बात बन गई है जिसकी दुष्परिणाम पूरी जनता और उनके भविष्य को उठाना पड़ रहा है लेकिन सरकार ने, इस तरफ त्वरित कार्य करते हुए राज्य स्तर पर जम्मू – कश्मीर न्यू राशन कार्ड लिस्ट 2021 को ऑनलाइन जारी कर दिया है ताकि हमारे सभी जम्मू कश्मीरवासी इस राशन कार्ड का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त करके अपना व अपनो का विकास कर सकें।

इसी लक्ष्य की पूर्ति के लिए हम, इस आर्टिकल में J&K New Ration Card List 2021, जम्मू – कश्मीर राशन कार्ड – न्यू लिस्ट 2021 को ऑनलाइन देखने व डाउनलोड करने की प्रक्रिया के साथ – साथ हेल्पलाइन नंबर – 0194 2506084 व 0194 2506103 के बारे मे, बतायेगे ताकि हमारे सभी जम्मू कश्मीर के लोग इस राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2021 का पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

ऑनलाइन आ गया हैं (J&K Ration Card List 2021) राशन कार्ड सूची-2021

हम अपने इस लेख में आपको बतायेगे कि, आप किन प्रक्रियाओँ को पालन करते हुए ऑनलाइन जम्मू कश्मीर के एफ.पी.एस विभाग द्धारा राशन कार्ड सूची-को देख सकते हैं और उस सूची में अपने नाम की पुष्टि कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

हम अपने इस लेख के माध्यम से अपने सभी जम्मू कश्मीर के बाशिंदो को बताना चाहते है कि, जम्मू कश्मीर के खाद्य व आपूर्ति विभाग द्धारा राशन कार्ड की नई सूची-2020 को जारी कर दिया गया है जिसे हमारे आवेदनकर्ता सरलता से ऑनलाइन जाकर देख सकते हैं और सूची-2020 में अपने नाम की पुष्टि करते हुए इसका लाभ उठा सकते हैं।

Sarkari Yojana List 2021

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड सूची-देंखे ऑनलाइन

हम अपने सभी जम्मू कश्मीर वासियों को उस प्रक्रिया के बारे में बताना चाहते हैं कि, जिसके तहत वे सरलता से जम्मू कश्मीर राशन कार्ड सूची-2020 को देख सकते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले हमारे जम्मू कश्मीर आवेदको को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक इस प्रकार हैं – http://jkfcsca.gov.in/,
  2. इसके अगले पेज पर आपको ’’ ऑनलाइन सर्विसेज ’’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  3. इसके बाद आपको ’’ ऑनलाइन राशन कार्ड मैनेजमेंन्ट सिस्टम ई-पीडिएस ’’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  4. इसके अगले पेज पर आपको ’’ एन.एफ.एस.ए व नॉन.एन.एफ.एस.ए राशन कार्ड ड्रिल डाउन रिपोर्ट ’’ पर क्लिक करना होगा,
  5. इसके बाद आपके सामने सभी जिलों की सूची आ जायेगी,
  6. इसके बाद आपको सूची में लिखे अपने जिले पर क्लिक करना हैं,
  7. जिले पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ए.एफ.एस.ओ की सूची खुल जायेगी और उसमें से आपको अपने ए.एफ.एस.ओ पर क्लिक करना होगा,
  8. इसके बाद आपके समान एफ.पी.एस आई.डी पर क्लिक करना होगा,
  9. इसके बाद आपके सामने एक सूची आ जायेगी जिसमें परिवार के मुखिया के नाम से राशन कार्डो की सूची आ जायेगी जिस पर क्लिक करने के बाद आप सरलता से Jammu Kashmir Ration Card New List 2021 में अपना नाम देख सकते हैं।

अन्त, उपरोक्त प्रक्रियाओँ को पूरा करने के बाद आप सरलता से जम्मू कश्मीर राशन कार्ड सूची -2020 को देख सकते हैं और उसमें अपने नाम की पुष्टि कर सकते हैं और राशन कार्ड का लाभ ले अपनी सामाजिक और आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं।

Pradhan Mantri Sarkari Yojana 2021 List

Leave a Comment