किसान मित्र क्लब योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - Kisan Mitra Club Yojana - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

किसान मित्र क्लब योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – Kisan Mitra Club Yojana

किसान मित्र क्लब योजना 2021

किसान मित्र क्लब योजना 2021 / kisan mitra yojana online 2021, हरियाणा सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी और किसान कल्याणकारी योजना है जिसके तहत राज्य में, ना केवल कृषि का विकास किया जायेगा बल्कि किसानों का सामाजिक व आर्थिक विकास भी किया जायेगा।

इस कल्याणकारी योजना की शुरुआत सैक्टर 3 की बैठक से हुई है जिसके तहत राज्य में 100 किसानों का एक मित्र क्लब बनाया जायेगा जिसके अनुसार राज्य के 17 लाख किसानों का मार्ग – दर्शन, उचि अवसर, नवीन कृषि तकनीको आदि के बारे में कुल 17,000 किसान मित्रो द्धारा प्रशिक्षित व जागरुक किया जायेगा।

अन्त, इस योजना के तहत मूल तौर पर मोदी के सपने को पूरा किया जायेगा जिसके तहत साल 2022 तक किसानो का आय दुगुनी की जायेगी ताकि हरियाणा के साथ – साथ पूरे राष्ट्र के किसानों का सतत सामाजिक – आर्थिक विकास किया जा सकें और इसीलिए हम, अपने इस लेख में, आपको Kisan Mitra Club Yojana 2021 के साथ-साथ किसान मित्र क्लब योजना 2021 – कैसे कना होगा ऑनलाइन आवेदन और क्या होगी आवेदन प्रक्रिया के बारे में, विस्तार से बतायेगे ताकि राज्य के हमारे भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

मोदी मिशन 2022 – किसानो की दुगुनी आय

जैसा कि हमने आपको अपने पिछले कुछ लेखो के माध्यम से ये बताया हैं कि, प्रधानमंत्री श्री. नेरेन्द्र मोदी ने, 2022 तक पूरे भारत के किसान भाईयो की आय को दुगुना करने का मिशन रखा हैं और इसकी सफलता के लिए युद्ध-स्तर पर कार्य किये जा रहे हैं। इसकी एक औऱ जीता-जागता प्रमाण हैं हरिय़ाणा सरकार द्धारा घोषित, ’’ किसान मित्र क्लब योजना ’’ जिसके माध्यम से हमारे किसान भाईयो कृषि सशक्तिकरण किया जायेगा और उनकी आय़ को 2022 तक दुगुना करके उनका आर्थिक औऱ सामाजिक सत्कार किया जायेगा।

सैक्टर-3 से निकला किसान सशक्तिकरण का मूलमंत्र

हमें ये कहते हुए बेहद हर्ष और खुशी हो रही हैं कि, हरियाणा सरकार सही मायनो में किसान-हितैषी हैं और किसान विकास के साथ-साथ किसान उत्थान के लक्ष्य को लेकर चलती हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रह हैं क्योंकि अभी हरियाणा सरकार ने सैक्टर-3 में सोशल डिस्टेंशिंग अर्थात् सामाजिक दूरी के सिद्धान्त का पालन करते हुए बुलाये गये पत्रकार सम्मेलन में, लॉकडाउन का सामना कर रहे अपने सभी किसान भाईयो के लिए इस योजना अर्थात् किसान मित्र क्लब योजना की सूचना जारी की है जिसके तहत सरकार अधिकारीयो, प्रगतिशील-नवोन्मेषी किसान भाईयो और स्वयं सहायता समूहो अर्थात् वालंटियर्सो की एक मित्र मंडली तैयार की जायेगी जिनका प्रमुख लक्ष्य होगा हमारे किसान भाईयो को कृषि की नवीन तकनीक, नई पद्धतियो, नये उपायो और उत्पादन बढाने की मूलभुत जानकारीयो को प्रदान करना होगा ताकि हमारे किसान भाईयो का विकास हो सकें और साथ ही साथ उनके उत्पादन में वृद्धि भी हो सकें।

जितने किसान उतने किसान मित्र

हरियाणा सरकार ने, अपने वक्तव्य में कहां हैं कि, किसान मित्र क्लब योजना के तहत 100 किसानो का एक किसान मित्र समूह बनाया जायेगा जिसके तहत प्रदेश में कार्यरत 17 लाख किसान भाईयो पर 17 हजार किसान मित्र होंगे जिसका सीधा का अर्थ हैं इन 17 हजार किसान मित्रो द्धारा अपने 17 लाख किसान भाईयो का विकास औऱ कल्याण करना।

Read: {Apply} मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 

किसान मित्र क्लब योजना के तहत ये करेंगे हमारे किसानो का सशक्तिकरण

हरियाणा सरकार द्धारा मोदी मिशन 2022 तक हमारे सभी किसान भाईयो की आय को दुगुना करने के लक्ष्य को लेकर जारी हरियाणा सरकार द्धारा किसान मित्र क्लब योजना के तहत जिन लोगो को शामिल किया जायेगा उनकी एक सूची इस प्रकार हैं –

  1. हमारी सरकारी कर्मचारी व अधिकारी,
  2. हमारे प्रगतिशील औऱ विकासशील किसान जो नवोन्मेष के देव-दूत हैं व
  3. किसान सशक्तिकरण के लिए कार्य करने वाले हमारे वालंटियर्स आदि।

इन लोगो का एक मित्र क्लब बनाया जायेगा जो हमारे किसानो को उनकी खेती में जहां तक सुधार हो सकें करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करेंगे ताकि हमारे किसानो का समुचित विकास हो सकें।

राइस सूट योजना

सरकार ने इसी शुभ अवसर पर  ’’ नई राइस सूट योजना ’’ की शुरुआत की भी जानकारी दी ताकि बारिश के पानी से उत्पन्न नहर में अतिरिक्त पानी के एकाधिकार को समाप्त किया जायेगा और पहले की तुलना में अब हमारे किसान भाई इस पानी के प्रयोग के लिए बड़ी संख्या में समूह के रुप में आवेदन करके इस पानी का प्रयोग अपनी खेती के लिए कर सकेंगे और इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

Read: राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल

किसान मित्र क्लब योजना, से होने वाले लाभो की सूची

हरियाणा सरकार की इस किसान-कल्याण योजना से मिलने वाले लाभो पर एक नजर –

  1. इससे हमारे किसानो को अनुभवी मार्गदर्शन प्राप्त होगा,
  2. इससे हमारे किसानो को उनकी खेती में नये बदलाव करके अधिक आमदनी प्राप्त करने मे मदद मिलेंगी,
  3. इससे हमारे किसानो का सशक्तिकरण होगा,
  4. इस योजना के तहत हमारे किसान भाई आत्मनिर्भऱ, आत्मसशक्त और आत्मजागरुक बनेंगे,
  5. इससे हमारे देश में किसानो के प्रति एक नई छवि उभर कर आयेंगी और
  6. हमारे किसान भाईयो उनकी पांरपरिक खेती को नई आधुनिक खेती बनाने में मदद और मार्गदर्शन प्राप्त होगी जिससे उनकी आमदनी बढ़ेगी, उत्पादन बढ़ेगा और किसान के साथ-साथ देश का विकास होगा।

अन्त, हमने आपके सामने इस योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभो को रखा जिससे आप खुद इस योजना की प्रासंगिकता और इसका व्यापकता को समझ सकते हैं।

FAQ’s

योजना को लेकर मिले आपके सवाल और हमारे जबाव

इस योजना को लेकर हमें आपके जो सवाल मिंलें हो उनका जबाव हमने इस प्रकार से दिया हैं –

सवाल – इस योजन का लाभ देश के सभी किसानो को मिलेगा ?

जबाव – नहीं। इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के किसानो को मिलेगा।

सवाल – इस योजना के तहत हमारे किसानो को क्या लाभ मिलेगा ?

जबाव – इस योजना के तहत हमारे किसान भाईयो अनुभवी मार्गदर्शन मिलेगा जिससे आमदनी और उत्पादन दोना में वृद्धि होगा और इससे हमारे किसानो को आशातीत लाभ मिलेगा।

सवाल – इस योजना का मूल-मंत्र कहां से मिला हैं ?

जबाव – इस योजना का मूल-मंत्र हरियाणा सरकार को, मोदी मिशन 2022 से मिली हैं जिसके तहत हमारे किसानो की आय को 2022 तक दुगुना करने का लक्ष्य प्राप्त करना है।

सवाल – राइस सूट योजना क्या है?

जबाव – इस योजना के तहत नदी के पानी का उपयोग अब हमारे किसान भाई ब़ड़ी मात्रा में समूह बनाकर कर पायेगे औऱ अपनी खेती को विकसित करके अधिक आमदनी औऱ उत्पादन प्राप्त कर सकेंगे।

सवाल – योजना के तहत कितने लोगो का किसान मित्र क्लब बनाया जायेगा ?

जबाव – योजना के तहत 100 लोगो का किसान मित्र क्लब बनाया जायेगा। इस प्रकार हमारे 17 लाख किसानो पर 17 हजार किसान मित्र होंगे अर्थात् हमारे 17 लाख किसानो को 17 हजार किसान मित्रो के विशेष अनुभव की प्राप्ति होगी जिससे उनका विकास होगा।

Leave a Comment