मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 आवेदन

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 आवेदन

Mukhyamantri Covid Pariwar Arthik Sahayata Yojana 2022

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना:

हम, आपको बता दे कि, दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग द्धारा 22 जून, 2021 को आधिकारीक तौर पर मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 को लांच कर दिया गया है जिसके तहत दिल्ली के सभी स्थायी परिवारो को जिनके मुखिया की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई है उन्हें वित्तीय तौर पर 50,000 रुपयो की एकमुश्त सहायता के साथ ही साथ लाभार्थियो को 2500 रुपयो क प्रति माह पेंशन भी प्रदान किया जायेगा और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

जहां तक प्रश्न है मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022  के लक्ष्य की तो हम, आपको बता दें कि, पीड़ित परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करना, उनका सतत सामाजिक – आर्थिक विकास करने और उनके परिवार के सभी सदस्यों के उज्जवल भविष्य का निर्माण करना है और यही इस योजना का मौलिक लक्ष्य है जिसे दिल्ली सरकार प्राप्त करना चाहती है।

योजना का नाम क्या है? मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022
योजना का शुभाम्भ किसने किया? दिल्ली सरकार।
योजना का लक्ष्य क्या है? दिल्ली के कोरोना से पीड़ित परिवारो का सतत विकास करना।
योजना का लाभ क्या है? योजना के तहत दिल्ली के उन सभी परिवारो को 50,000 रुपयो की वित्तीय सहायता व 2500 रुपयो का पेंशन प्रदान करना जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई है।
योजना के तहत आवेदन करने का लिंक? https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Home/Index.html पर क्लिक करें।
योजना के तहत जारी सम्पर्क विवरण क्या है? 1031 पर सम्पर्क कर सकते है।

 

Mukhaymantri Covid Pariwar Aarthik Sahayata Yojana 2022 – पेंशन विवरण क्या है?

आइए अब हम, अपने सभी आवेदको व पाठको को विस्तार से बताये कि, Mukhaymantri Covid Pariwar Aarthik Sahayata Yojana 2022  के तहत पीड़ित व्यक्ति के परिवार के अन्य सदस्यो को किस प्रकार से पेंशन सहायता प्रदान की जायेगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. परिवार के मुखिया की मृत्यु की स्थिति में

हम, आपको बता दे कि, इस योजना के तहत यदि परिवार के मुखिया अर्थात् पति की मृत्यु हो जाती है तो उनकी पत्नी को हर महिने 2500 रुपयो का पेंशन प्रदान किया जायेगा व साथ ही साथ उन्हें विधवा पेंशन योजना का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

Apply Online: दिल्ली मजदूर सहायता योजना आवेदन

  1. पत्नी की मृत्यु होने की स्थिति में

यदि किसी कारणवश परिवार के मुखिया की पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो उन्हें भी 2500 रुपयो का प्रति माह पेंशन आजीवन प्रदान किया जायेगा।

  1. एकल माता – पिता की मृत्यु की स्थिति में

यदि किसी परिवार में, माता या पिता में से केवल कोई एक ही जीवित था और वो भी कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा बैठा तो उसके प्रत्येक बच्चे को उसकी 25 साल की आयु होने तक हर महिने 2500 रुपयो का पेंशन प्रदान किया जायेगा।

  1. माता – पिता दोनो की मृत्यु की स्थिति में

यदि किसी परिवार के माता – पिता दोनो की मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण से हो जाती है तो उनके बच्चे को 25 साल की आयु तक 2500 रुपयो का पेंशन प्रदान किया जायेगा।

Apply Online: {Registration} दिल्ली रोजगार मेला 2021

  1. पुत्र या पुत्री का मृत्यु की स्थिति में

यदि किसी परिवार के पुत्र या पुत्री की मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार के माता – पिता को आजीवन 2500 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

  1. भाई – बहन की मृत्यु होने की स्थिति में

यदि भाई की मृत्यु हो जाती है तो योजना के तहत बहन को और यदि बहन की मृत्यु हो जाती है तो भाई को 2500 रुपयो जीवन भर वित्तीय मदद प्रदान किया जायेगा आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से  Yojana के तहत दिये जाने वाले पेंशन का पूरा विवरण प्रदान किया ताकि आप सभी इस योजना में, जल्द से जल्द आवेदन करके इसका पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

लाभ प्राप्त करने की शर्त क्या है?

आइए अब हम, आपको विस्तार से उन कुछ शर्तो के बारे में, बतायेगे जिनके आधार पर आप इस योजना का  लाभ प्राप्त कर सकते है जैसे कि –

  1. Mukhaymantri Covid Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत उन्हीं को लाभान्वित किया जायेगा जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई होगी,
  2. पीड़ित परिवार दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए आदि।

उपरोक्त सभी शर्तो को पूरा करने के बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Read: दिल्ली आवास योजना 2022

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 – मौलिक लाभ क्या है?

  1. दिल्ली सरकार द्धारा जारी मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 के तहत उन सभी परिवारों को लाभान्वित किया जायेगा जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है,
  2. इस योजना के तहत पीड़ित परिवार को एक साथ 50,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी,
  3. इतना ही नहीं बल्कि इस कल्याणकारी योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को हर महिने 2,500 रुपयो का पेंशन प्रदान किया जायेगा,
  4. पीड़ित परिवार के बच्चो की शिक्षा व स्वास्थ्य विकास का पूरा ध्यान रखा जायेगा और
  5. इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि, यदि आप दिल्ली सरकार के तहत वृद्धा पेंशन योजना या इसी तरह की अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे है तब भी आप इस योजना में, आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको अपने इस आर्टिकल में, मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना  के मौलिक लाभो की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

पात्रता व दस्तावेज क्या है?

चलिए अब हम, अपने सभी आवेदको को Mukhaymantri Covid Pariwar Aarthik Sahayata Yojana 2022  में, आवेदन के लिए जरुरी योग्यता व दस्तावेजो की जानकारी प्रदान करना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. Mukhaymantri Covid Pariwar Aarthik Sahayata Yojana 2022 – पात्रता / योग्यता क्या है?
  • आवेदनकर्ता अनिवार्य तौर पर दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए,
  • योजना के नियमानुसार आवेदक के परिवार के मुखिया की मृत्यु कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण हुई होनी चाहिए,
  • आवेदक के पास योजना के तहत मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की उपलब्धता होनी चाहिए आदि।
  1. Mukhaymantri Covid Pariwar Aarthik Sahayata Yojana 2022 – कौन से दस्तावेज चाहिए?
  • आवेदक का आधार कार्ड,
  • लाभार्थी व मृतक का स्थायी निवास प्रमाण पत्र,
  • परिवार के मृतक मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र,
  • कोरोना वायरस से हुई मृत्यु को प्रमाणित करने के लिए RT-PCR Report, Blood Test होना चाहिए,
  • आवेदक के पास मृतक से अपने संबंध को स्थापित करने के लिए प्रमाण पत्र होना चाहिए,
  • आवेदनकर्ता का बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर और ताजा तस्वीर आदि।

उपरोक्त दोनो बिंदुओं की मदद से हमने आप सभी को विस्तार से Mukhaymantri Covid Pariwar Aarthik Sahayata Yojana 2022 के तहत मांगे जाने वाली योग्यता व दस्तावेजो की जानकारी प्रदान की।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 – ऑनलाइन आवेदन कैस करें?

आइए अब हम, दिल्ली के अपने सभी नागरिको को विस्तार से मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 में, आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में, बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. दिल्ली के हमारे सभी नागरिको को सबसे पहले इस लिंक – https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर क्लिक करके योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

  1. होम – पेज पर आने के बाद आप सभी को ’’ मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  2. अब आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा,
  3. मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और
  4. अन्त में, आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को ’’ सबमिट ’’ के विकल्प पर क्लिक करके जमा कर देना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी।

उपरोक्त सभी चरणो को पूरा करने के बाद हमारे सभी आवेदक, आसानी से मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना  में, ऑनलाइन आवेदन करके योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 – एप्लिकेशन ट्रैक करें?

Track Application by SMS

EDISTDL<Space><Application No> To 7738299899

उपरोक्त प्रक्रिया के अनुसार आप सभी अपने एप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते है।

Leave a Comment