{Registration} राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022

{Registration} राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022

राजस्थान की गहलोत सरकार ने, अपने सभी घर से दूर रहकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियो की मुख्य समस्या – रहने की समस्या को दूर करने के लिए राज्य स्तर पर  राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 का शुभारम्भ कर दिया है जिसके तहत राज्य के सभी योग्य 5,000 विद्यार्थियो को आवासीय सुविधा प्रदान की जायेगी।

राजस्थान सरकार ने, को शुरु किया गया है जिसके तहत राज्य के ऐसे सभी 5,000 विद्यार्थियो को जिन्होंने गत परीक्षा में, 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये है उन विद्यार्थियो को आवासीय सुविधा प्रदान की जायेगी और इसके लिए उन्हें कुल 10 महिनो तक प्रति माह 5,000 से लेकर 7,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी ताकि उनका आवासीय विकास के साथ ही साथ उनका शैक्षणिक विकास भी हो सकें और यही इस योजना का मूलभुत लक्ष्य है।

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना

अन्त, हम, इस लेख में, अपने सभी विद्यार्थियो को Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022  की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि हमारे सभी विद्यार्थी इस शैक्षणिक कल्याणकारी योजना में, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

Short Details

राजस्थान सरकार की नई योजना Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने की? राजस्थान सरकार।
योजना का केंद्रीय उद्धेश्य राज्य के सभी दूरस्थ रहकर शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियो को आवासीय सुविधा प्रदान करना है।
योजना का लाभ किन्हें मिलेगा? राज्य के सभी योग्य 5,000 विद्यार्थियो को इस योजना का लाभ मिलेगा।
योजना के तहत जारी न्यू अपडेट क्या है? Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 के तहत जल्द ही आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा।
योजना के तहत जारी लिंक कौन – कौन से है? जल्द जारी किया जायेगा।
योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर क्या है? जल्द जारी किया जायेगा।

 

मूलभुत लक्ष्य क्या है?

हम, राजस्थान के उन सभी विद्यार्थियो को के मूलभुत लक्ष्य के बार में, बताना चाहते है जो कि, अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए अपने घर से बेहद दूर रहते है और अनेको समस्याओं का सामना करते है और उनकी इन्हीं समस्याओं का सामना करने के लिए राजस्थान सरकार ने, Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana  को शुरु किया गया है जिसके तहत राज्य के ऐसे सभी 5,000 विद्यार्थियो को जिन्होंने गत परीक्षा में, 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये है उन विद्यार्थियो को आवासीय सुविधा प्रदान की जायेगी और इसके लिए उन्हें कुल 10 महिनो तक प्रति माह 5,000 से लेकर 7,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी ताकि उनका आवासीय विकास के साथ ही साथ उनका शैक्षणिक विकास भी हो सकें और यही इस योजना का मूलभुत लक्ष्य है।

हम, अपने सभी विद्यार्थियो को Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022  के तहत मिलने वाले सभी मौलिक लाभो के बारे में, बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. राज्य के जो विद्यार्थी अपनी Graduation or Post Graduation की परीक्षा में, 75% से अधिक अंक प्राप्त करते है उन्हें Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2021 का लाभ प्रदान किया जायेगा,
  2. राज्य के गरीब व सामाजिक – आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के विद्यार्थियो को उनकी उच्च शिक्षा की की मांग को Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana की मदद से पूरा किया जायेगा,
  3. आर्थिक व्यवस्था के तहत राज्य के सभी विद्यार्थियो को आवासीय सुविधा प्रदान की जायेगी और
  4. साथ ही साथ राज्य के सभी चयनित कुल 5,000 विद्यार्तियो को 10 महिनो तक कुल 5,000 से लेकर 7,000 रुपयो की स्कॉलरशिप प्रदान की जायेगी आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लाभो की पूर्ति इस योजना के तहत की जायेगी जिससे विद्यार्थियो का शैक्षणिक विकास होने के साथ ही साथ उनका सामाजिक व आर्थिक विकास भी होगा।

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 – अनिवार्य दस्तावेज व योग्यता क्या है?

इससे पहले कि, हमारे विद्यार्थी इस योजना में, आवेदन करें हम, उन्हें सबसे पहले राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 के तहत मांगे जाने वाले अनिवार्य दस्तावेजो व योग्यताओं के बारे में, बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 – अनिवार्य दस्तावेजो की सूची

  1. आधार कार्ड,
  2. मूल आवास प्रमाण पत्र,
  3. आय प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्रो की सत्यापित कॉपी,
  4. बी.पी.एल प्रमाण पत्र की सत्यापित कॉपी और
  5. आवेदक की फोटो व चालू मोबाइल नंबर आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी।

Rajasthan Nirman Shramik Sulabhya Yojana 2022

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 – अनिवार्य योग्यताओं की सूची

  1. सभी आवेदक, राजस्थान के स्थायी निवासी होने चाहिए,
  2. राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 के तहत केवल राज्य के आरक्षित वर्ग जैसे कि – SC,ST,OBC,EWS and MBC के विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते है,
  3. शैक्षणिक सत्र में, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कुल 5,000 विद्यार्थियो को ही लाभान्वित किया जायेगा,
  4. होस्टल या फिर छात्रावास में, पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियो को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा,
  5. राज्य के जो विद्यार्थी अपनी Graduation or Post Graduation की परीक्षा में, 75% से अधिक अंक प्राप्त करेंगे उन्हें ही योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा आदि।

उपरोक्त सभी दस्तावेजो व पात्रताओं की पूर्ति के बाद हमारे सभी विद्यार्थी  में, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र नौकरी भर्ती 2022

आवेदन के लिए करना होगा इंतजार?

राजस्थान के अपने सभी विद्यार्थी आवेदको को हम, सूचित करना चाहते है कि, राजस्थान सरकार ने, न्यू अपडेट जारी करते हुए कहा है कि, Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 के तहत जल्द ही आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा ताकि राज्य के सभी विद्यार्थी आवेदक, इस कल्याणकारी योजना में, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें और अपना सामाजिक – आर्थिक विकास कर सकें।

Leave a Comment