Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2021-22 Registration Form PDF

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश वासियों के लिए उनकी सहायता के लिए योजनाएँ लाती रहती है इसी प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जारही एक योजना Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana के बारे में हम बताने जारहे हैं। इसमें कोई शक नहीं कि हमारे देश में मजदूरों की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। ऐसी कमज़ोर स्तिथि की वजह से कई बार इंसान सामान्य ज़रूरत भी पूरी नहीं कर पाता है लेकिन वर्तमान से सरकार द्वारा चलायी जारही योजनाओ की मदद से ऐसे लोगो को आर्थिक सहायता दी जाती है। ताकि कमजोर आर्थिक स्थिति वाले श्रमिकों और परिवारों की सामान्य जरूरतों को पूरा किया जा सके, चाहे वह राशन से संबंधित हो या शिक्षा से संबंधित हो। आइए योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख पर एक नज़र डालें  –

sant ravidas shiksha sahayata yojana

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana क्या है ?

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2021 संत रविदास शिक्षा सहायता योजना महात्मा रविदास के नाम से शुरू की गई उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की एक योजना है, जो श्रमिकों को आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के लाभार्थियों को कक्षा 1 से 5 तक प्रति माह 100 रुपये, 6 से 8 तक 150 रुपये प्रति माह, कक्षा 9 से 10 तक 200 रुपये प्रति माह, कक्षा 11 से 12 तक 250 रुपये प्रति माह, संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए 500 रुपये मिलेंगे। आईटीआई और फेस टेस्ट पॉलिटेक्निक और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 800 रुपये प्रति माह, इंजीनियरिंग और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 3000 रुपये प्रति माह और चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए 5000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

what is the purpose of Sant Ravidas Education Assistance Scheme?  

यह राज्य सरकार द्वारा संचालित एक महान योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य में रहने वाले सभी श्रमिकों और श्रमिक परिवारों के छात्रों को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसमें कोई दो राय नहीं कि हमारा देश दुनिया के सबसे तेजी से विकास करने वाले देशों में से एक है, लेकिन आज भी देश में कई ऐसे छात्र मौजूद थे जो आर्थिक तंगी के कारण शिक्षा नहीं ले पाए थे. ऐसे छात्रों की मदद के लिए न सिर्फ सरकारी शिक्षण संस्थान चलाए जा रहे हैं बल्कि उन्हें सीधी आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं और उनमें से एक है संत रविदास शिक्षा सहायता योजना.

Eligibility of Sant Ravidas Education Assistance Scheme

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी नागरिक ही उठा सकेंगे।

योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिनके माता-पिता बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिक हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित अधिकतम आयु 25 वर्ष है।

योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो राज्य या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे हैं।

एक परिवार के केवल 2 छात्र ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण, स्कूल

प्रमाण पत्र और बैंक खाते का विवरण होना चाहिए।

How to apply for Sant Ravidas Education Assistance Scheme 

Official Website

सबसे पहले अपने नजदीकी श्रम कार्यालय या तहसीलदार कार्यालय में जाएं।

कार्यालय जाने के बाद आपको वहां उपलब्ध कर्मचारी से संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का आवेदन पत्र लेना होगा।

आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरकर आपको अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करनी होगी।

इसके बाद आपको यह आवेदन पत्र वापस श्रम कार्यालय या तहसीलदार कार्यालय में जमा करना होगा।

इस तरह आप आसानी से संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

हमारी द्वारा दी गयी जानकारी आपको कितनी पसंद आई हमें आप कमेंट करके ज़रूर बताइए , आपकी राय से हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी।

धंन्यवाद।

 

Leave a Comment