मिशन इंद्रधनुष क्या है? जानिए पूरी जानकारी – Mission Indradhanush in Hindi

Mission Indradhanush in Hindi pdf

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर 

दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई एक स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देंगे जो मिशन इंद्रधनुष योजना 2020 (Mission Indradhanush Yojana)  के नाम से जानते हैं। यह स्कीम मोदी सरकार द्वारा चलाई गई एक टीकाकरण स्कीम है। तो दोस्तों इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़ी है। हमने आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी दी है। 

आपको यह तो पता ही होगा कि यह योजना पहले से ही चलाई जा रही थी लेकिन अब इस योजना का 2.O वर्जन लॉन्च किया गया है। 

mission indradhanush in hindi

               Mission Indradhanush in Hindi

Mission Indradhanush Yojana Kya Hai in Hindi

दोस्तों मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत देश के तमाम बच्चों का टीकाकरण किया जाता है। बचपन में बच्चों को हो जाने वाली छोटी से छोटी तमाम बीमारियों के इलाज के लिए इस टीके का लगना बहुत जरूरी होता है। 

और दोस्तों देश के प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह अमीर हो या गरीब हो या गरीब रेखा से निकली रेखा के लोगों इन सभी को इस टीकाकरण कराने का पूरा अधिकार है। यानी अगर आप यह टीकाकरण नहीं कराते हैं तो एक बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। 

भारत के हर एक बच्चे को यह अधिकार देने के लिए भारत सरकार ने प्रत्येक बच्चे के लिए भारत सरकार ने 1985 में सम्पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम (UIP) की शुरूआत की थी, जो दुनिया भर में अपनी तरह के सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक है। 

‘प्रवासी आयोग’ रजिस्ट्रेशन: प्रवासियों के रोजगार के लिए आयोग

दोस्तों यूं तो यह कार्यक्रम पिछले 30 सालों से हमारे देश में चल रहा है। लेकिन अब तक हमारे देश के 65% बच्चों को ही यह ठीक समय पर लगता है। यानी उनकी पैदाइश के पहले साल में ही यह टीकाकरण हो जाना जरूरी है और यह अब तक 65% बच्चों को लगाया गया है। 

इसी कार्यक्रम को बढ़ोतरी देने के लिए भारत सरकार ने मिशन इंद्रधनुष शुरू किया जो इस कार्यक्रम को बढ़ोतरी देकर पिछले 5 सालों से हर वर्ष 1% की बढ़ोतरी दे रहा है। 

मिशन इंद्रधनुष में इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि दो साल तक के सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं का सम्पूर्ण टीकाकरण किया जाए। 

मिशन इंद्रधनुष क्या है जानिए पूरी जानकारी वीडियो में 

मिशन इंद्रधनुष (Mission Indradhanush) का लक्ष्य

मिशन इन्द्रधनुष के तहत, विशेष टीकाकरण अभियानों के माध्यम से देश में नियमित टीकाकरण के कवरेज को बेहतर बनाने के लिए इन जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

  • मिशन इन्द्रधनुष का मुख्य लक्ष्य दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का पूर्ण टीकाकरण करना है।  यह मिशन देश में सभी बच्चों के टीकाकरण कार्य और पूर्ण टीकाकरण में तेजी लाने के लिए शुरू किया गया है। 
  • इस मिशन की रूपरेखा बहुत सोचसमझकर तैयार की गई है ताकि स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत बनी रहे और भविष्य में भी इसकी मजबूती बरकरार रहे।  पिछले कुछ वर्षों से, भारत में समग्र टीकाकरण कवरेज में केवल एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  • सरकार ने देश के 28 राज्यों में 201 ऐसे जिलों की पहचान की है, जिनमें आंशिक रूप से प्रतिरक्षित और असिंचित बच्चों की संख्या सबसे अधिक है।

{Online Registration} BC Sakhi Yojana 2020

क्यों जरूरी है यह मिशन टीकाकरण स्कीम?

कुछ बीमारियां इस प्रकार की होती हैं जो बच्चों को लगने पर उन्हें बेहद नुकसान पहुंचाती हैं या उन्हें मौत भी इन बीमारियों की वजह से जाती है। अगर आप यह टीकाकरण कराते हैं तो बच्चों को आसानी से ऐसी बीमारियों से बचाया जा सकता है। आपको बता दें कि प्रतिवर्ष भारत के पांच लाख के करीब बच्चे मर जाते हैं और जिनके मरने का कारण यह बीमारियां होती है जिनको आप टीकाकरण करके बचाव कर सकते हैं। 

आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके काम आई ऐसी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके बारें में आप हम नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। 

हम आपसे मिलेंगे जल्द ही एक नई और लाभदायक पोस्ट के साथ तब तक खुश रहिए स्वस्थ रहिए।

धन्यवाद।

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *