बिहार स्कॉलरशिप 2022 | लिस्ट, Last Date | Bihar Scholarship Online Form

Bihar Scholarship 2022

बिहार स्कॉलरशिप 2022 लिस्ट  Application Form | bihar scholarship 2022 online last date | Bihar Scholarships 2022 || बिहार स्कॉलरशिप्स ऑनलाइन आवेदन फॉर्म  | kalyan vibhag scholarship bihar online apply | कल्याण विभाग स्कालरशिप बिहार ऑनलाइन अप्लाई 

बिहार स्कॉलरशिप फॉर्म 2022

हम सभी जानते हैं कि भारत के पिछड़े वर्ग, पिछड़ी जाति, आर्थिक रूप से पिछड़े राज्यों के छात्रों को एक अच्छी शिक्षा प्रणाली प्रदान करने और विभिन्न लाभ देने के लिए बिहार सरकार द्वारा कई छात्रवृत्ति योजनाएं शुरू की गई हैं। जिसमे एक बिहार छात्रवृत्ति योजना 2022 याबिहार स्कॉलरशिप 2022   भी है। इन योजनाओं का मकसद सिर्फ स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाना है और उनका भविष्ये को बेहतर बनाना है। बिहार छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से कई छात्रों को शिक्षा के अवसर दिए जाएंगे और वे बिना के शिक्षित व्यक्ति बन सकेंगे। कई मेधावी छात्र हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति बुरी होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते इससे भविष्य खराब हो जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने प्रतिभाशाली छात्रों के लिए बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए बिहार छात्रवृत्ति योजना 2022 शुरू की है।

बिहार की नीतिस सरकार सदा से अपने विद्यार्थियों के उज्जवल शेक्षणिक भविष्य के लिए समर्पित व अर्पित रही है और इसी समर्पण के परिणामस्वरुप बिहार की नीतिश सरकार ने, Bihar Scholarship 2022 को आधिकारीक तौर पर जारी कर दिया है जिसके तहत हमारे समाज के SC, ST and OBC वर्ग के मेधावी विद्यार्थी जिनकी सालाना आय 2.50 लाख रुपयो से कम हैं और जिन्होनें बिहार बोर्ड से 10वीं व 12वीं पास की हैं आवेदन कर सकते हैं और अपना शैक्षणिक विकास कर सकते हैं।

इस कल्याणकारी व विद्यार्थी समर्थित योजना के तहत सभी 12वीं के विद्यार्थियों को उनकी उच्च शिक्षा के लिए 2,000 रुपयों की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी व  Engineering, Medical और  Other Competitive Exams की शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी मेधावी विद्यार्थियों को कुल 15,000 रुपयों की स्कॉलरशिप प्रदान की जायेगी ताकि उनका सतत शैक्षणिक विकास हो सकें।

Bihar Scholarship 2022

Bihar Scholarship 2022

बिहार सरकार की इस छात्र कल्याणकारी पहल के तहत हमारे बिहार के अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विघार्थी जिनकी सालाना आय 2.50 लाख से कम हैं और बिहार बोर्ड से कम से कम 10-12वीं पास हैं आवेदन कर  सकते हैं वहीं आई.टी.आई और नरसिंह सस्थानो के विघार्थियो को भी इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की छूट दी गई हैं। इस छात्र कल्य़ाणकारी पहल के तहत हमारे 12वीं कक्षा के विघार्थी को 2,000 रुपयो से लेकर इंजीनियरिंग और मेंडिकल आदि की पढ़ाई के लिए 15,000 तक का स्कॉलरशिप प्रदान किया जायेगा ताकि हमारे ये छात्र अपने उज्जवल भविष्य को खुद संवार सकें और साथ में राज्य और देश का भी विकास कर सकें।

हम अपने इस लेख में आपको बिहार स्कॉलरशिप फॉर्म  के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया, जरुरी दस्तावेजो की सूची और पात्रता के साथ-साथ दिये जाने वाले स्कॉलरशिप का आंकडात्मक मूल्यांकन भी करेंगें ताकि हमारे बिहार के अधिक से अधिक छात्र इसका लाभ लेकर अपनी उच्च शिक्षा को पूरी कर सकें और अपना जीवन उज्जवल बना सकें।

कल्याण विभाग स्कालरशिप 

हम अपने बिहार के मेहनती छात्रो को बताना चाहते हैं कि, बिहार सरकार की तरफ से एस.सी, एस.टी व ओ.बी.सी छात्रो के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा कर दी हैं जिसके तहत तहत इस श्रेणी के छात्र आवेदन कर सकते हैं। हम बताना चाहते हैं कि, इस स्कॉलरशि का लाभ टेक्निकल आई.टी.आई व नरसिंह संस्थानों के छात्रो को भी इसका लाभ मिलेगा ताकि वे अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने जीवन को उज्जवल बना सके और अपने राष्ट्र के लिए व समाज के लिए कुछ बेहतर कर सकें।

Read: {Form} बिहार डीजल अनुदान योजना

स्कॉलरशिप का छात्रों पर प्रभाव-

स्कॉलरशिप का छात्रों पर उनकी मेहनत, लगन और उद्धेश्य पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं और इस स्कॉलरशिप से उसमें अपनी शिक्षा के प्रति एक नई लगन पैदा होती हैं जो उसे उच्च प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती हैं और साथ ही कई बार यही स्कॉलरशिप छात्रों की आर्थिक बाधाओं को तोड़ने का काम करता हैं।

बिहार, समाज कल्याण विभाग द्धारा अपने मेहनती और उच्च प्रदर्शनकारी छात्रों के प्रोत्साहन के लिए स्कॉलरशिप प्रदान किये जाने का चलन बेहद पुराना हैं और जिसका सकारात्मक प्रभाव हमें आज भी देखने को मिलता हैं साथ इस स्कॉलरशिप से छात्रों का आत्मविश्वास भी बढ़ता हैं और वे आगे उच्च शिक्षा की तरफ एक सकारात्मक मानसिकता से कदम बढ़ाते हैं।

Read: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट

बिहार स्कॉलरशिप की घोषणा कर दी गई हैं-

बिहार के छात्रों के लिए बिहार सरकार की तरफ से उनकी कड़ी मेहनत के मुआवजे के संबंध में एक बड़ी घोषणा कर दी गई हैं और वो ये हैं कि, बिहार सरकार द्धारा स्कॉलरशिप 2022 की घोषणा की जा चुकी हैं जो कि, छात्रों के लिए बेहद खुशी की बात हैं और उनके लिए और उनकी उच्च शिक्षा के लिए एक सकारात्मक खबर हैं।

स्कॉलरशिप के तहत दी जाने वाली राशि का आंकड़ात्मक मूल्यांकन

हम यहां पर बिहार स्कॉलरशिप के तहत दी जाने वाली राशि का आकड़ात्मक मूल्याकन प्रस्तुत कर रहे हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. 12वीं कक्षा अर्थात् आई.ए,आई.एस.सी व आई.कॉम के लिए 2000 रुपयों का स्कॉलरशिप दिया जायेगा.
  2. स्नातक के सभी विषयो के लिए 5000 रुपयो का स्कॉलरशिप दिया जायेगा,
  3. परा-स्नातक के सभी विषयो के लिए 5000 रुपयो का स्कॉलरशिप दिया जायेगा,
  4. आई.टी.आई कोर्स के लिए 5000 रुपयो का स्कॉलरशिप दिया जायेगा,
  5. तीन साल के डिप्लोमा के लिए 10,000 रुपयो का स्कॉलरशिप दिया जायेगा,
  6. इंजीनियरिंग, मेडिकल व अन्य कोर्षो के लिए 15,000 रुपयो का स्कॉलरशिप दिया जायेगा आदि।

उपरोक्त हमने इस स्कॉलरशिप के तहत दी जाने वाली राशि का आंकड़ात्मक मूल्याकंन आपके लिए प्रस्तुत किया हैं।

Read: बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट

इन मानदंडो पर तय की जायेगी छात्रो की पात्रता

इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रो की पात्रता को तय करने के लिए कुछ मानदंड तय किये गये हैं जिनके आधार पर छात्रो  की पात्रता को तय किया जायेगा जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. छात्र बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए,
  2. छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से कम होना चाहिए,
  3. एक परिवार के दो ही छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं,
  4. छात्र एस.सी, एस.टी व ओ.बी.सी श्रेणी का होना चाहिए आदि।

इस स्कॉलरशिप के लिए उपरोक्त आधारो पर छात्रो की पात्रता को तय किया जायेगा।

बिहार छात्रवृत्ति के तहत पाठ्यक्रम:

Polytechnic B.ED [Special Education]
Hotel Management [HM] Engineering [B.Tech]In Mining, Aeronautical, Agriculture, Fore and Safety, Computer Science, Civil, Electronics, Mechanical, Leather and Footwear,
B. Architecture MBA
BDS MCA
B.Ed B.Pharmacy
B.P.E BTTM
B.Ped BJMC
B.SC [ Horticulture, Agriculture, Bio-Tech, Forestry, Fashion Designing, Hotel Management, Fisheries ] M.SC Nursing
BMLT B.P.T
BA-LLB BA [Fashion Designing]
BID [Interior Designing] BFA [Cinematography]
DMLT BFAD
ANM X-Ray
OT ECG
Diploma In Automobile BMI
Diploma In Mining M.ed
Diploma In Production Diploma in Homeopathy Pharmacy
Bachelor in Optometry BAMD
B.TC BHMS

बिहार स्कॉलरशिप के लिए ज़रूरी दस्तावेज़:-

  • छात्र को केवल बिहार राज्य में एक स्थायी निवास होना चाहिए।
  • आरक्षित श्रेणी SC / SC / OBC के छात्र इस योजना के मुख्य लाभार्थी हैं।
  • बीपीएल परिवारों के गरीब परिवारों से संबंधित छात्र भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • वार्षिक पारिवारिक आय प्रमाण पत्र भी आवेदक के पास उपलब्ध होना चाहिए।
  • आवेदन में जाति प्रमाण पत्र और बिहार राज्य का अधिवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त Board से न्यूनतम 10th/12th pass होना चाहिए।

Read: Bihar Corona Tatkal Sahayata Yojana

इस तरह से कर सकते हैं बिहार में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

बिहार सरकार द्धारा अपने मेहनती छात्रो के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बेहद सरल और सहज रखी गई हैं जिसे हमारे बिहार के छात्र केवल कुछ चरणों की सहायता से सम्पन्न कर सकते हैं। वे चरण इस प्रकार हैं-

  • सबसे पहले हमारे छात्रो को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक इस प्रकार हैं – https://scholarships.gov.in/fresh/newStudentRegFrm.action,
  • हमारे वे छात्र को पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें ’’ नये छात्र ’’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • इन्हें अपना रजिस्टर आई.डी बनाना होगी और यदि छात्र पहले से इसे बना चुके हैं तो आपको एप्लिकेशन आई.डी और पासवर्ड दर्ज करना होगा,
  • इसके बाद आपके समाने इस स्कॉलरशिप का फॉर्म खुल जायेगा जिसे आपको बेहद ध्यानपूर्वक भरना होगा,
  • जब आप अपने इस आवेदन को अन्तिम तौर पर सबमिट कर देंगे को आपको एक स्थायी रजिस्ट्रेशन आई.डी दी जायेगी जिसका प्रयोग आप अपने आवेदन की स्थिति को जानने के संबंध में कर सकते हैं।

Read: बिहार राशन कार्ड

 

Leave a Comment