Ghar Ka Kaam Jaldi Kaise Kare | जल्दी घर के काम करने के तरीके

Ghar Ka Kaam Jaldi Kaise Kare | जल्दी घर के काम करने के तरीके

जल्दी घर के काम करने के तरीके

Ghar Ka Kaam Jaldi Kaise Kare |  ghar ka kaam jaldi kaise khatam karen  | घर का काम जल्दी करने के लिए तरीका | घर का काम जल्दी कैसे खत्म करें 

यदि आप भी एक घरेलू महिला है तो आप अवश्य ही घर के कामों के भारी – भरकम बोझ को महसूस करती होंगी जिसकी वजह से ना तो आप खुलकर जी पाती है और ना ही अपने लिए गुणवत्तापूर्ण समय निकाल पाती है और मजबूरन आपको घर की चार दीवारी में, सीमित होकर रहना पड़ता है लेकिन आपके साथ ऐसा ना हो इसे सुनिश्चित करने के लिए हम, अपने इस आर्टिकल में, अपनी सभी महिलाओं को Ghar ka kaam jaldi kaise kare? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

जैसा कि, हम, सभी जानते है कि, हमारी महिलायें ही हमारे घर की Home Minister  होती है और घर से संबंधित छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा कार्य बिना उनकी सलाह के नहीं हो सकता है लेकिन क्या आप जानते है कि, घर को सुव्यवस्थित रखने की उन्हें एक भारी कीमत चुकानी पड़ती है जिसकी वजह से वे ना तो खुलकर अपना व्यक्तिगत जीवन जी पाती है और ना ही अपना सामाजिक जीवन और करियर बनाना तो असंभव ही लगता है।

Ghar Ka Kaam Jaldi Kaise Khatm Karen

जल्दी घर के काम करने के तरीके

लेकिन हम, चाहते है कि, हमारी महिलायें अपना व्यक्तिगत जीवन के साथ ही साथ सामाजिक जीवन को भी खुलकर जीये इसके लिए हम, अपने इस आर्टिकल में, आप सभी को विस्तार से Ghar ka kaam jaldi kaise kare? की पूरी जानकारी परत दर परत बतायेंगे ताकि हमारी महिलायें इन उपायों को अपना ना केवल घर के कामों को जल्दी से खत्म कर सकें बल्कि अपने लिए गुणवत्तापूर्ण समय भी निकाल सकें क्योंकि यही हमारे इस आर्टिकल का मौलिक व प्राथमिक लक्ष्य है।

Ghar ka kaam jaldi kaise kare?

आइए अब हम, कुछ बिंदुओं की मदद से अपनी सभी महिलाओं को बतायें कि, वे कैसे अपने घर के कामों को जल्दी से जल्दी सम्पन्न कर सकती है जो कि, इस प्रकार से हैं –

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

हमारी जो महिलायें घर के कामो की वजह से समय ना मिलने या फिर देरी हो जाने आदि की शिकायतें करती है उन्हें हम, यही सुझाव देंगे कि, आप सुबह के समय जल्दी उठने की आदत डालें जिससे ना केवल आपको अतिरिक्त समय की प्राप्ति होगी बल्कि आप बेहतर तरीके से अपने कार्यों को सम्पन्न कर सकते है जिससे ना केवल आपके कीमती समय की बचत होगी बल्कि आपके भीतर आत्मविश्वास का संचार भी होगा।

धीरज और तेज़ी का परिचय देते हुए रसोई के कार्यो को समाप्त करें

सुबह के समय सबसे ज्यादा काम घर के रसोई में ही होता है क्योंकि यही से पूरे दिन का भोजन बनाया जाता है, घर के कार्यो की योजना बनाई जाती है इसलिए आपको सुबह जल्दी उठकर जल्दी से जल्दी लेकिन धीरज के साथ रसोई के कार्यो के सम्पन्न कर लेना चाहिए क्योंकि रसोई का काम होने के बाद आपको अन्य कामों के लिए काफी समय मिल जाता है।

10 बातें घर-परिवार में खुशहाली रखने के लिए

आलस को त्यागकर रात को ही बर्तन धोने की आदल डालें

हमारी महिलाओं को आमतौर पर सुबह के समय जल्दबाजी या फिर समय की कमी इसलिए महसूस होती है क्योंकि वे रात के बर्तन को सुबह धोती है जिसकी वजह से उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है जिससे वजह से ना केवल उन्हें झुंझलाहट होने लगती है बल्कि उनका आत्मविश्वास भी कम हो जाता है।

लेकिन आप अपनी इस समस्या का समाधान स्वंय ही कर सकती है जिसके लिए आपको रात के समय अपने आलस को त्यागकर समर्पण भाव से रात में, ही बर्तन धो लेने चाहिए जिससे ना केवल आपको मानसिक शांति प्राप्त होती है बल्कि आपके भीतर आत्मविश्वास का संचार भी होता है।

डिनर टेबल जल्दी से तैयार कर लें

हम, सभी जानते है कि, सुबह के समय सबसे बड़ी देरी घर के सदस्यो की नाश्ते की मांग को लेकर होता है जिसकी वजह से हमारी महिलायें हड़बड़ाने लग जाती है और नतीजतन देरी हो जाती है इसलिए हमारी महिलाओं को चाहिए कि, घर के सदस्यों के डिनर टेबल पर आने से पहले ही टेबल को अच्छे से तैयार कर लिया जायें।\

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए

सही समय पर घर के बच्चो के उठायें

बच्चो को जल्दी उठाने की गलती बिलकुल ना करें क्योंकि यदि बच्चे जल्दी उठ गये तो आपके काम समय पर नहीं हो पायेंगे इसलिए कोशिश करे कि, बच्चो के उठने से पहले ही आप अपने सभी जरुरी काम कर लें और इसके बाद बच्चो के उठायें।

धोने वाले कपड़ो को पहले ही भिगो के रख दें

समय की बचत करने का सबसे बेहतरीन उपाय तो यही होता है कि, आप धोने वाले सभी कपड़ो को सुबह जल्दी भिगो दें ताकि डिटर्जैंट अच्छे से उसमे मिल जाये तब तक आप धर के अन्य कार्यो को बिना किसी चिन्ता ये जल्दबाजी के सम्पन्न कर सकती है जिससे ना केवल आपके समय की बचत होगी बल्कि आपके काम भी सुगमतापूर्वक हो जायेंगे।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

कपड़े भिगोने के बाद घर की सफाई करें

अब जब आप कपड़े भिगोने की चिन्ता से मुक्त हो चुके है और घर के सदस्य नाश्ता करके अपने – अपने कामों पर चले गये है तब आप आराम से धीरज के साथ अपने घर की अच्छे से साफ – सफाई कर सकती है जिससे ना केवल आपको मानसिक शांति की प्राप्ति होगी बल्कि घरेलू सुख का अनुभव भी प्राप्त होगा।

दोपहर का खाना पहले ही बनाकर तैयार कर लें

आप जानते है कि, दोपहर में, बच्चे व घर के अन्य सदस्य खाना खाने के लिए घर पर आने वाले हैं तो आपको दोपहर का खाना पहले ही बनाकर रख लेना चाहिए ताकि उनके आते ही उन्हें गर्मागर्म खाना परोसा जा सकें और

शरीर का पर्याप्त आराम दें

अब जब आप अपने दिन के सभी जरुरी कार्यो को सम्पन्न कर चुकी है तो बहुत जरुरी है कि, रात को अपने शरीर को दुबारा काम पर लगाने के लिए आप पर्याप्त मात्रा मे, अपने शरीर को आराम दें या फिर खुद को सुखद अनुभूति देने वाले कार्यो को कर सकती है आदि।

उपरोक्त सभी बिदुंओं की मदद से हमने अपनी सभी महिलाओं को बताया कि, वे कैसे Ghar ka kaam jaldi kaise kare? जिससे ना केवल उनके समय की बचत होगी बल्कि उनके भीतर आत्मविश्वास व मानसिक शांति का संचार भी होगा।

निष्कर्ष

महिला विशेषांक को समर्पित अपने इस आर्टिकल में, हमने अपनी सभी महिलाओं को Ghar ka kaam jaldi kaise kare? की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि वे उपरोक्त बिंदुओं को अपनाकर अपने घर के कार्यो को जल्द से जल्द सम्पन्न कर सकें और एक सुखद घरेलू जीवन जी सकें

इसे भी पढ़े…

Leave a Comment