प्रवासी मजदूर किफायती किराया आवास योजना - जानिए सम्पूर्ण जानकारी

प्रवासी मजदूर किफायती किराया आवास योजना – जानिए सम्पूर्ण जानकारी

प्रवासी मजदूर किफायती किराया आवास योजना

जैसा कि, हम, सभी जानते है कि, पूरा भारत इस समय Second Wave of Corona Virus अर्थात् कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और इस स्थिति को देखते हुए ही भारत सरकार ने, राष्ट्रीय स्तर पर देश के सभी प्रवासी मजदूरो के लिए Prawasi Majdur Kifayati Kiraya Yojana 2021 ।। प्रवासी मजदूर किफायती किराया योजना 2021 का शुभारम्भ कर दिया है जिसके तहत हमारे सभी प्रवासी मजदूरो को बेहद सस्ते किराये अर्थात् किफायती दरो पर आवास प्रदान किया जायेगा।

हम, अपने सभी प्रवासी मजदूरो को बता दे कि, Prawasi Majdur Kifayati Kiraya Yojana 2021 ।। प्रवासी मजदूर किफायती किराया योजना 2021 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक, भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसके पास पुलिस द्धारा सत्यापित प्रमाण पत्र होना चाहिए तभी वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर पायेगे।

प्रवासी मजदूर किफायती किराया आवास योजना क्या है-

जैसा कि आप सभी को पता है भारत मे इस समय एक बड़े संकट का समय है क्योंकि भारत मे चीन के बुहाना शहर से फैला कोरोना वायरस(कोविड-19) अपने पैर फैला रहा है जिसके बचाव के लिए लगाया गया लाकडाउन सबसे ज्यादा हमारे प्रवासी मजदूर भाइयो के लिए परेशानी बना हुआ है,लगे लाकडाउन के कारण उन मजदूरों को न ही कोई काम मिल पा रहा है और न ही उनके पास पैसे बचे है जो वो उनसे राशन खरीद कर वहां अपने जीवन को पाल सके।

इसलिए हर रोज सैंकड़ो मजदूर भाई पैदल,साइकल से अपने घर की रास्ता तय कर रहे है,उनका कहना है कि

यहां उनके लिए कोई काम नही है कोई खाने की व्यबस्था नही है किराए पर रहने के लिए उपर्युक घर नही आ तो वो अपने जीवन कैसे जिये और कैसे अपने परिवार का भरण-पोषण करेंगे।

Read: {Online Form} Pravasi Yatra Panjikaran Delhi

प्रवाशी मजदुर किफायती किराया आवास योजना पात्रता-

 

  • इस योजना के तहत सभी प्रवासी मजदूर लाभार्थी होंगे।
  • उन्हें ऑनलाइन फार्म भरना जरूरी है या सम्बंधित पुलिस स्टेशन,मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करना होगा।

Read: {पंजीकरण} उत्तर प्रदेश प्रवासी यात्रा रजिस्ट्रेशन

प्रवाशी मजदुर किफायती किराया आवास योजना दस्तावेज

  • इस योजना के लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • इसके लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड होना चाहिए।

इस योजना से लाभ-

  • प्रवासी मजदूर भाई जो अपने राज्य,अपने देश से दूर है उन्हें कम किराए/मुफ्त किराए के जरिये उनके घर तक पहुचाया जाएगा।
  • साथ ही उन्हें अपने जीवन-यापन के लिए लिए उचित राशन सामग्री मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।
  • मजदूर जो पैदल ही आ रहे है उनमे कमी आएगी जिससे ज्यादातर लोगों की थर्मल जांच होकर आवश्यकता अनुसार क्यारंटाइन या होम क्यारंटाइन किया जाएगा और कोरोना मरीजो से संक्रमण फैलने को रोका जा सकेगा।

Pravasi Yatra Panjikaran Covid-19 | State Wise

प्रवाशी मजदुर किफायती किराया आवास योजना का उद्देश्य-

इस योजना का उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा प्रवासी मजदूर भाई जिनके पास राशन और घर की कमी है उन्हें उचित माध्यमो से राज्य व केंद्र सरकार की मदद से उनकी जरूरी जांच होकर उनके घर तक पहुचाया जाएगा और और साथ मे उन्हें उचित राशन दिया जाएगा जिससे वो पैसे के अभाव में भी सरकार की मदद अपने व अपने परिवार का भरण-पोषण कर सके।

सरकार की यह कोशिश रंग ला रही है,इस योजना के तहत हर राज्यो से प्रवासी मजदूर ट्रैन और बसे चलाई जा रही है वही लाखो मजदूर अपने घर सुरक्षित पहुचकर भारत सरकार व राज्य सरकारों को धन्यबाद दे रहे है,वही अब भी हजारो मजदूर पैदल चल रहे है सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिक प्रवासी मजदूरों को प्रवाशी मजदुर किफायती किराया आवास योजना का लाभ लाभ मिले।

 

Leave a Comment