सोने का सही तरीका क्या है? Sone Ka Best Tarika in Hindi

सोने का सही तरीका क्या है? Sone Ka Best Tarika in Hindi

सोने का सही तरीका क्या है?

सोने का सही तरीका | Sone ka sahi tarika kya hai |सोने का सही तरीका बाबा रामदेव/बताओ/बताइए 

क्या आपको सोने का सही तरीका क्या है? के बारे में, पता है क्योंकि एक पहाड़ जैसे दिन की थकान के बाद यदि आपके शरीर को सुखमय और चैन की नींद नहीं मिलती है तो समझ लीजिए कि, आपका शरीर खतरे में है और शरीर के साथ आप खुद भी खतरे में है। यदि आप चाहते है कि, इस तरह की समस्यायें आपके साथ ना हो तो आपको अवश्य ही सोने का सही तरीका क्या है? के बारे में, जानना चाहिए और हमारे इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ना चाहिए।

Sone Ka Sahi Tarika Kya Hai 

यदि हम, सरल भाषा में, कहें तो सही तरह से सोना वो क्रिया होती है जिसमें आपको शरीर को पर्याप्त मात्रा में, आराम, राहत और सुकुन प्राप्त होता है जिससे ना केवल आपको एक अच्छी नींद की प्राप्ति होती है बल्कि आपका शरीर भी अपने खर्च की गई ऊर्जा को पुन – प्राप्त कर पाता है और बेहतर तरीके से आपका साथ निभा पाता है और इस प्रकार आपका अगला दिन बेहद अच्छा और ऊर्जावान बीतता है। अन्त, आरामदायक व सुखमय अवस्था में, सोना ही सही तरह से सोना कहलाता है।

Sone Ka Sahi Tarika in Hindi

सही तरह से सोना क्यूं जरुरी है?

आइए अब हम, आपको कुछ बिंदुओं की मदद से बताते है कि, सही तरह से सोना क्यूं जरुरी है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. शरीर द्धारा खर्च की गई ऊर्जा को पुन प्राप्त करने के लिए सही तरह से सोना बेहद जरुरी है,
  2. शरीर को स्वस्थ, चुस्त व दुरस्त रखने के लिए सही तरह से सोना बेहद जरुरी है,
  3. सही अवस्था मे, ना सोने से होने वाले बदन दर्द, पीठ दर्द और सिर दर्द से बचने के लिए सही तरह से सोना बेहद जरुरी है,
  4. अपने पेट को स्वस्थ रखते हुए पेट संबंधी रोंगो से मुक्ति प्राप्त करने के लिए भी आपको सही तरह से सोना चाहिए,
  5. सही तरह से ना सोने पर ना केवल हमारे स्वास्थ्य पर ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है बल्कि हमारे सोचने – समझने की शक्ति भी दुष्प्रभावित होती है और इसीलिए हमारा सही तरह से सोना बेहद जरुरी माना जाता है,
  6. शरीर को गहरी नींद प्रदान करने के लिए सही तरह से सोना बेहद जरुरी व अनिवार्य माना जाता है आदि।

उपरोक्त सभी वे कारण है जिनकी वजह से हमें, सही तरह से सोना चाहिए ताकि हम, ना केवल गहरी नींद लेकर अपने शरीर को पुन ऊर्जावान बना सकें बल्कि अपने भीतर आत्मविश्वास और सरकारात्मक ऊर्जा का संचार भी कर सकें। आइए आपको बताते है कि, सही तरह से सोने का तरीका क्या है?

अब हम, अपने सभी पाठको को कुछ बिंदुओँ की मदद से सही तरह से Sone Ka Sahi Tarika बतायेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए

सोने का सही तरीका दिशा

जी हां। आप सही पढ़ रहे है कि, उत्तर दिशा की तरफ सिर करके नहीं सोना चाहिए और ये कोई परम्परा या अंधविश्वास नहीं है बल्कि वैज्ञानिक तौर प्रमाणित है कि, यदि आप उत्तर दिशा की तरफ सिर करके सोते है तो इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इसीलिए सलाह दी जाती है कि, आप दक्षिण दिशा की तरफ सिर करके सोयें जो कि, सोने के लिए आदर्श दिशा मानी जाती है।

  1. नरम और मुलायम तकिये का चयन करें

यहां पर हम, आपको बता दें कि, हम, आमतौर पर रात में, फिल्म देखने या पढ़ने के लिए मोटे व ऊंचे तकिये का चयन करते है और रात भर उसी पर सो जाते है जिससे ना केवल हमारे गर्दन में, खिंचाव उत्पन्न होता है बल्कि हमें, गर्दन मे, तेज़ दर्द भी होता है।

अन्त, इसीलिए हम, सलाह देंगे कि, आप सोने के लिए बेहद नरम व मुलायम तकिये का चयन करें ताकि आपका सिर सही अवस्था में, सो सकें और गहरी नींद का सुख प्राप्त कर सकें।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

 

  1. सोने के लिए आदर्श अवस्था है पीठ के बल सोना

हम, आपको बता दे कि, यदि आप सोने के लिए आदर्श अवस्था के बारे में, जानना चाहते है तो आपको बता दे कि, पीठ के बल सोना, सोने के लिए बिलकुल आदर्श अवस्था मानी जाती है क्योंकि पीठ के बल सोने से सिर, गर्दन व रीढ़ की हड्डी सामान्य अवस्था में, बन रहते है जिससे ना केवल हमें, गहरी नींद का सुख प्राप्त होता है बल्कि हमारे शरीर का भी स्वास्थ्य विकास होता है।

  1. बाई करवट सोने से होता है शरीर में, सकारात्मक ऊर्जा का संचार

यह एक वैज्ञानिक तथ्य व सत्य है कि, बाई करवट सोने से आपके शरीर में, सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है क्योंकि बाई करवट सोने से पूरे शरीर में, खून का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है जिससे ना केवल हमारे शरीर का स्वास्थ्य विकास होता है बल्कि हमारे भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है।

साथ ही साथ हम, आपको बता दें कि, बाई करवट लेकर सोने से आपका पाचन तंत्र भी बेहतर कार्य करता है और आसानी से अपने खाने को पचा पाते है व शरीर मे, जमा होने वाला जहरीला टॉक्सिन भी आसानी से शरीर से बाहर निकल जाता है।

अन्त, बाई करवट लेकर सोना ना केवल नींद के लिए बल्कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है।

  1. पेट के बल सोने की गलती बिलकुल ना करें

हमारे बच्चे व युवा आमतौर पर पेट के बल सोकर टी.वी देखते है, पढ़ते है या फिर बातें करते है जबकि हम, आपको बता दें कि, पेट के बल सोना ना केवल आपके लिए बल्कि आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद हानिकारक माना जाता है।

पेट के बल सोने से आपके सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी अपनी सामान्य अवस्था में, नहीं रह पाती है जिसकी वजह से उनमें दर्द की समस्या उत्पन्न होती है व साथ ही साथ शरीर के जोड़ो में, भी दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए कोशिश करें कि, पेट के बल ना सोयें।

अन्त, उम्मीद करते है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आर्टिकल में, दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हुई होगी। यदि आपकी इससे संबंधित कोई भी समस्या है तो बेझिझक होकर हमें, कमेंट बॉक्स में, पूछे व साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके हमें, बतायें ताकि हम, इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

इसे भी पढ़े…

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद।

Leave a Comment