शुगर लेवल कम करने के घरेलू उपाय | Sugar Kam Karne Ke Upay in Hindi

शुगर लेवल कम करने के घरेलू उपाय | Sugar Kam Karne Ke Upay in Hindi

Sugar Kam Karne Ke Upay:

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प्यास कम लगना और बार – बार पेशान आना कोई सामान्य बात नहीं है बल्कि हाई शुगर लेबल के बेहद महत्वपूर्ण लक्षण है जो कि, एक धातक बीमारी है जिसका यदि समय पर उपचार ना किया जाये तो ये जानलेवा भी सिद्ध हो सकता है और इसलिए इस आर्टिकल में आपको विस्तार से  “शुगर लेवल कम करने का तरीका” की भी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

sugar kam karne ka tarika  पर केंद्रित व आधारित इस आर्टिकल में हमारी ये कोशिश रहेगी कि, हम अपने सभी पाठको व हाई शुगर लेबल के रोगियों को कुछ सरल उपायों के बारे में बताये जिनकी मदद से ना केवल आप अपनी हाई शुगर लेबल की बीमारी का सफल व सार्थक ईलाज कर सकें बल्कि अपना स्वास्थ्य सशक्तिकरण भी कर सकें क्योंकि यही हमारे इस आर्टिकल का प्रमुख लक्ष्य है।

Sugar Level Kam Kaise Kare Gharelu Upay

हाई शुगर लेबल क्या होता है?

यदि आपको भी नहीं पता है कि, हाई शुगर लेबल क्या होता है तो हम, आपको बता दें कि, हाई शुगर लेबल कोई अलग से बीमारी नहीं होती है बल्कि डायबिटीज ( चीनी की बीमारी ) का एक महत्वपूर्ण पहलू होता है जिसके तहत यदि आपके शरीर का शुगर लेबल हाई हो जाता हैं तो ऐसी स्थिति आपके लिए जानलेवा सिद्ध होती है और आपको कई प्रकार की धातक समस्याओँ का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि – दिल, किडनी व आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और इसीलिए आमतौर पर सभी डायबिटीज के रोगियों की ये कोशिश रहती है कि, वे हर तरह से अपने शुगर लेबल को कंट्रोल में रखें और उसे हाई ना होने दे।

शुगर लेवल कम करने के उपाय

अपने सभी डायबिटीज के रोगियों को  बारे में बतायें जिनकी मदद से वे आसानी से अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल कर सकें अर्थात् Sugar Kam Karne Ke Upay के बारे में, बताते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. बिमा समय गंवाये इंसुलिन लें

यदि आपकी मेडिकल रिपोर्ट में भी डायबिटीज के साथ हाई शुगर लेबल की समस्या सामने आई हैं तो आपको बिना समय गंवाये अपने चिकित्सक से बात करके इंसुलिन का नियमित सेवन करना शुरु कर देना चाहिए जिससे ना केवल आपको हाई शुगर लेबल कंट्रोल रहेगा बल्कि आपको स्वास्थ्य विकास भी होगा।

  1. नियमित मात्रा में, व्यायाम करें

यदि आप Sugar का समाधान खोज रहे हैं तो आपको और ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम, आपको बता दें कि, आप अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल करने के लिए नियमित तौर पर व्यायाम कर सकते है जो कि, हाई शुगर लेबल को कंट्रोल करने में बेहद कारगर और लाभकारी उपाय माना जाता है जिसका लाभ आप भी प्राप्त कर सकते है।

  1. नियमित अन्तराल पर पानी का सेवन करें

अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल करने के लिए आप सभी नियमित रुप से समय – समय पर पानी का सेवन कर सकते है जिससे ना केवल आपका हाई शुगर लेबल को कंट्रोल कर सकते है और अपने शरीर को फिट भी रख सकते है।

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  1. हाई प्रोटिन स्नैक्स का सेवन करें

अगर आपको स्नैक्स खाने का बहुत शौक है लेकिन आपको हाई शुगर लेबल की समस्या है तो हम आपको बता दें कि आप एक तरह से स्नैक्स खाने के अपने शौक को पूरा कर सकते हैं और साथ ही अपने हाई शुगर लेबल को भी कंट्रोल कर सकते हैं। जिसके लिए आपको केवल हाई-प्रोटीन स्नैक्स का सेवन करना है, जिससे न सिर्फ आपके शरीर को प्रोटीन मिलेगा बल्कि आपका हाई शुगर लेबल आदि भी नियंत्रित रहेगा।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको विस्तार से Sugar Kam Kaise Kare With out Medicine के बारे में बताया जिनकी मदद से ना केवल आप अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल कर सकते है बल्कि अपने हेल्थ को भी इम्प्रूव भी कर सकते है।

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how to control sugar level in hindi

आइए अब हम, आप सभी को विस्तार से के बारे मे बतायें जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल करने के लिए आपको दिन में कम से कम 2 से लेकर 3 लीटर पानी पीना चाहिए,
  2. अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल करने के लिए आपको अनिवार्य तौर पर अपने दैनिक खाद्य शैली में परिवर्तन करना चाहिए और आपको आलू, चीनी, मिठाईयां, मीठे बिस्किट, चॉकलेट, ड्रिंक्स, मिल्क, क्रीम व फेटी फूड्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए,
  3. आपको जंक फूड का सेवन का भी संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए,
  4. हाई शुगर लेबल के कंट्रोल करने के लिए आप ग्रीन टी के साथ ही साथ हर्बल टी का भी सेवन कर सकते है,
  5. मीठा खाने के लिए चीनी के बजाये शहद का प्रयोग करें जो कि, बेहद लाभदायक सिद्ध होगा,
  6. बिना फैट वाले दूध का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होगा,
  7. अपने रोजमर्रा के खाने में आपको मोटा अनाज, साबूत अनाज, फल, हरी सब्जियां, मूंगफली व दूध से निर्मित उत्पादों का सेवन करना चाहिए,
  8. हरी सब्जियों में आप खीरा, प्याज, लहसुन, बीन्स, मूली, टमाटर, गाजर, पालक, शलगम व बंदगोभी का सेवन अनिवार्य तौर पर करना चाहिए,
  9. हाई-फाइबर फूड का सेवन करें जिससे आपको इंसुलित लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी,
  10. अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल करने के लिए आप पौटेशियम युक्त भोजन जैसे कि – कच्ची मूंगफली, टमाटर, केला, खरबूजा, सूखे मटर, एप्पल सिड्स सिरका, पाउडर मिल्क के साथ ही साथ गेहूं का सेवन कर सकते है और
  11. साथ ही साथ आप अपने डाइट चार्ट में नियमित अन्तराल पर दलिया, राजमा, काले चने व मटर का सेवन भी कर सकते है आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको विस्तार से  Sugar Kam Karne Ke Upay बताया ताकि आप सभी जल्द से जल्द इन उपायों को अपनाकर ना केवल अपने हाई शुगर लेबल को कंट्रोल कर सकें बल्कि अपना स्वास्थ्य का भी विकास कर सकें।

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