मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 ~ Parivar Samridhi Yojana Haryana

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 ~ Parivar Samridhi Yojana Haryana

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana -2021 || मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा -2021 || 6000 प्रति माह योजना हरियाणा 2021 

Parivar Samridhi Yojana 2021:

हरियाणा सरकार द्धारा राज्य के सभी परिवारों के लिए 21 अगस्त, 2019 को बेहद कल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजना ’’ Parivar Samridhi Yojana Haryana 2021 ’’ का शुभारम्भ किया गया जिसके अंतर्गत राज्य के प्रत्येक योग्य परिवार को वार्षिक तौर पर कुल 6,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी, राज्य के सभी परिवारो के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जायेगी और साथ ही साथ पूरे राज्य का सतत विकास किया जायेगा।

राज्य के हमारे सभी परिवारों को Harayana Mukhaymantri Parivar Samridhi Yojana 2021 में, जन सेवा केंद्रो की मदद से आवेदन करना होगा जिसके बाद उनका एक पूरा डेटाबेस तैयार किया जायेगा जिसके बाद सभी योग्य परिवारों को सालाना 6,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी जिससे ना केवल राज्य के परिवारों का सतत विकास होगा बल्कि पूरे राज्य का सर्वांगिन विकास होगा, यही इस लेख का भी लक्ष्य हैं जिसकी प्राप्ति के लिए हम, अपने इस लेख में, आपको mukhyamantri parivar samridhi yojana haryana online apply व मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 – आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करेंगे ताकि हमारे सभी परिवार इस योजना में, आवेदन कर सकें और योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

दोस्तों  हरियाणा सरकार प्रदेश के  नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए राज्य में हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू  कर रही  है।  Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana – (MPSY) 21  को अगस्त 2019  को शुरू  कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सभी परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। और हर परिवार को  सालाना 6000  रूपये दिये जाएंगे।   Haryana CM Parivar Samridhi Yojana 2021, 6000 में  रूपये पेंशन, तथा जीवन बिमा के रूप में सामाजिक सुरक्षा के लिए  दिय  जायगे।

{Registration} e-Kharid Farmer Haryana 2021

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2021:

योजना का नाम हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी
योजना की प्रस्तुति तिथि 21 अगस्त 2019
सम्बंधित विभाग सामाजिक कल्याण विभाग
योजना का उद्देश्य सामाजिक सुरक्षा प्रदान  करना
आवेदन प्रक्रिया जन सेवा केंद्र (CSC)

Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2020

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर राज्य के सभी लोगों के लिए “परिवार समृद्धि योजना” शुरू करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री को कैबिनेट बैठक में बताया गया कि परिवार के मुखिया को एक साधारण फॉर्म भरना होगा। और परिवार के सदस्यों के अलावा अपने व्यवसाय का विवरण देना होगा। इसके साथ ही, परिवार की आय आदि पर प्राथमिक विवरण भी देना होगा। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, हरियाणा के फार्म कॉमन सर्विस सेंटरों में उपलब्ध होंगे। जहां उम्मीदवारों को आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरने में पूरी मदद की जाएगी।

दोस्तों इस योजना के तहत  दी जाने वाली राशि राज्य के प्रत्येक परिवारों को 12 अलग अलग किस्तों में दी जाएगी यानी  हर महीने  500 रूपये के रूप में सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत  लाभ प्राप्त करने के लिए हर परिवार की वार्षिक आय 1,80,000 रुपये या इससे कम होनी चाहिए। हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2019  के लिए हरियाणा सरकार ऑनलाइन आवेदन  भी  कर सकती  है अथवा सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Center – CSC) पर भी  करा सकती है।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का मुख्य  उद्देश्य:

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का मुख्य  उद्देश्य है की  राज्य के हर एक गरीब परिवार को  आर्थिक  रूप से पीड़ित है उनको सहायता प्रदान करना। 500 रूपये  प्रतिमाह के हिसाब से हरियाणा सरकार द्वारा सालाना  6000 रूपये से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। योजना के अंतर्गत  आर्थिक रूप से पीड़ित परिवारों को आकस्मिक बीमा और पेंशन लाभ के साथ सामाजिक सुरक्षा प्रदान करके राज्य के गरीब परिवारों का  विकास करना और उनकी जीवन  को सुधारना  है |

{भूलेख} Haryana Bhulekh 2021

असंगठित क्षेत्र के किसानों और मजदूरों को सहायता: –

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना के साथ राज्य के असंगठित क्षेत्र के किसानों और मजदूरों और उनके परिवारों को वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा कवर प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 के जरुरी  दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • आयु प्रमाण पत्र।
  • 2 हेक्टेयर तक की ज़मीन है तो ज़मीन के कागज़ात।
  • बैंक पासबुक।
  • फोटो।

Subsidy –

परिवार के एक सदस्य या परिवार के मुखिया को इस योजना के तहत लाभार्थी बनाया जाएगा, जो उन्हें रु 6000 की प्रति वर्ष राशि प्रदान करेगा।

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2021

राशी की राशि

उन्हें यह राशि किस्त में मिलेगी। हर महीने सरकार द्वारा लाभार्थी के खाते में 500 रुपये जमा किए जाएंगे। इस तरह एक साल में 12 किस्तों में 6000 रुपये मिलेंगे।

पारिवारिक आईडी –

इस योजना के तहत, योजना का लाभ केवल परिवार के मुखिया के नाम पर दिया जाएगा। सरकार इसकी जानकारी पारिवारिक पहचान पत्र के माध्यम से देगी।

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण –

सरकार द्वारा प्रदान की गई राशि योजना के तहत लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।

बीमा राशि –

योजना के तहत, मुख्य रूप से मुख्य लाभार्थी, घर के एक सदस्य को जीवन बीमा कवरेज मिलेगा। यदि व्यक्ति गुजर जाता है, तो परिवार को 2 लाख रुपये मिलेंगे।

जीवन बीमा कवरेज –

प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना के तहत, बीमा लाभार्थी को सालाना 330 रुपये का भुगतान करना होता है। यह प्रीमियम हरियाणा के परिवार समृद्धि योजना के तहत प्राप्त राशि से सीधे लाभार्थी के खाते से काट लिया जाएगा।

Check More Schemes You Would Like

Leave a Comment