निर्यात ऋण विकास योजना 2022 - Niryat Rin Vikas Yojana 2022

निर्यात ऋण विकास योजना 2022 – Niryat Rin Vikas Yojana 2022

निर्यात ऋण विकास योजना 2022

NIRVIK NiryatRinVikasYojana Details In Hindi | Check NIRVIK Scheme Online Registration Process | निर्विक- निर्यात ऋण विकास बीमा योजना पंजीकरण फॉर्म।। Niryat Rin Vikas Yojana 2022 

देश की निर्यात व्यवस्था को सरल व सहज बनाने के लिए भारत सरकार द्धारा Niryat Rin Vikas Yojana 2022 ।। निर्यात ऋण विकास योजना 2022 को आधिकारीक तौर पर लांच कर दिया गया है व साथ ही साथ हम, आपको nirvik scheme under which ministry के बारे मे, बताना चाहते है कि, निर्यात ऋण विकास योजना 2022 को भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्धारा जारी किया गया है जिसकी घोषणा वित्ती मंत्री श्रीमति . निर्मला सीतारमण द्धारा की गई है।

Niryat Rin Vikas Yojana 2022

जहां तक प्रश्न है इस योजना के मौलिक लक्ष्य की तो हम, आपको बता दें कि, निर्विक योजना 2021 का मौलिक लक्ष्य है निर्यातको को बीमा ( मूलधन व ब्याज पर 90 प्रतिशत बीमा कवर ) प्रदान करना व छोटे निर्यातको को के लिए प्रीमियम राशि को कम करना है ताकि इस योजना का लाभ देश के सभी बड़े व छोटे निर्यातको को प्राप्त हो सकें।

अन्त, देश की अर्थव्यवस्था के विकास को समर्पित इस योजना की पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए हम, कुछ मौलिक बिंदुओं जैसे कि –  निर्यात ऋण विकास योजना 2022 ।। NIRVIK Scheme 2022 ।। निर्विक योजना 2022 ।। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया – NIRVIK Scheme 2022 ।। nirvik scheme under which ministry की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त करके अपना विकास कर सकें।

निर्यात ऋण विकास बीमा योजना 2022

वित्त मंत्री निर्मलासीतारमण जी ने निर्यातकों को बीमा कवर प्रदान करने और छोटे निर्यातकों के लिए प्रीमियम कम करने के लिए NIRVIK योजना की घोषणा की।  एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (ईसीजीसी) ऑफ इंडिया ने एक्सपोर्ट क्रेडिटडेवलपमेंट स्कीम या निर्विक योजना शुरू की है।

NIRVIK Scheme 2022

केंद्रीय बजट 2020-21 में संसद में निर्यात ऋण विकास योजना  की घोषणा की गई है और साथ ही यह भी बताया गया है कि मूलधन और ब्याज का 90% तक बीमा के तहत कवर होगा।

Read: (PMMSY) प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना 2022

तो दोस्तों अगर आप भी Check NIRVIK Scheme Online Registration Process | निर्विक- निर्यात ऋण विकास बीमा योजना पंजीकरण फॉर्म।  के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़ी है। हमने आपको इसकी डिटेल में पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से दि है।

NIRVIK Niryat Rin Vikas Yojana Details In Hindi 

निर्यात ऋण विकास योजना के तहत निर्यातकों को उच्च बीमा कवर की सहायता दी जाएगी। और साथ ही इसमें छोटे निर्यातकों का ध्यान रखते हुए उन लोगों का प्रीमियम भी कम किया जाएगा। यह योजना उच्च निर्यात ऋण संवितरण को प्राप्त करने में मदद करेगी।

यह योजना छोटे और बड़े दोनों ही प्रकार के निर्यातकों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी क्योंकि इसमें आपको एक बीमा कवर अप दिया जा रहा है और साथ ही छोटे निर्यातकों के लिए प्रीमियम को कम किया जाएगा। यानी आपको इससे बहुत फायदा होगा और आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

एक्सपोर्ट क्रेडिटडेवलपमेंटप्लान वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा तैयार किया जा रहा है।  योजना के तहत, बीमा गारंटी मूलधन और ब्याज का 90% तक हो सकती है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कुछ प्रमुख क्षेत्रों के निर्यातकों द्वारा भुगतान की जाने वाली योजना के तहत प्रीमियम को सब्सिडी देने का भी प्रस्ताव दिया है।  योजना सभी निर्यातकों को बिना किसी वित्तीय कमजोरी के वस्तुओं और सेवाओं की तैयारी के लिए ऋण लेने में भी मदद करेगी।

Read: {Apply} मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2022

Niryat Rin Vikas Yojana 2022 के तहत निर्यात ऋण बीमा योजना 

एक्सपोर्ट क्रेडिट कॉर्पोरेशन (ईजीसी) कवर भी बैंकों को अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करेगा।  यह वर्तमान में 60 प्रतिशत तक है।उधारकर्ता की क्रेडिटरेटिंगAA-end खाते तक बढ़ा दी गई है।  एन कवर यह सुनिश्चित करेगा कि ऋण के लिए विदेशी और रुपये विदेशी ऋणों के लिए ब्याज दर क्रमशः 4% और 8% से कम होगी।  ईआईएस के तहत, बीमा कवर प्रतिशत मूल और ब्याज दोनों के लिए 60% से 90% के वर्तमान औसत से उठाया गया है।

निर्यात ऋण विकास योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

इस योजना की अभी केवल घोषणा की गई है। कैसे ही इसके पंजीकरण शुरू किए जाते हैं। यह सरकार की तरफ से कोई दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। हम आपको तुरंत अपडेट दे देंगे।

आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके काम आई ऐसी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके बारें में आप हम नीचे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं।

हम आपसे मिलेंगे जल्द ही एक नई और लाभदायक पोस्ट के साथ तब तक खुश रहिए स्वस्थ रहिए।

धन्यवाद।

 

Leave a Comment