pmayg nic in 2019 20 new list.

pmayg nic in 2019 20 new list | प्माय ग्रामीण लिस्ट २०१९ | Beneficiary List

Check pmayg nic in 2019 20 new list:

pmayg.nic.in 2019-20 New List for  up/odisha/gramin/mp/cg/Jharkhand/assam | प्माय ग्रामीण नई लिस्ट २०१९-२० उप/ बिहार/ राजस्थान/ झारखण्ड

pmayg.nic.in 2019-20 New List:

हेलो दोस्तों स्वागत है हमारी वेबसाइट पर .. दोस्तों आज हम आपको pmayg nic in 2019 20 new list (प्माय ग्रामीण लिस्ट २०१९-२०) के बारे में पूरी जानकारी देंगे, कृपया इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की एक बड़ी और सफल योजना है।

जिससे देश देशभर के 9 राज्यों समेत 305 नगरों और उन में आने वाले तमाम ग्रामीणों के अंतर्गत काम कर रही है । इस योजना के सरकार द्वारा तीन चरण बनाए गए थे जिसमें दो चरण समाप्त हो चुके हैं और अब तीसरा चरण चल रहा है जो मार्च 2022 को समाप्त हो जाएगा।

pmayg nic in 2019 20 new list.

 

सरकार द्वारा बनाए गए प्रधानमंत्री आवास योजना के तीन चरण 

पहला चरण: 

पहला चरण अप्रैल 2015 को शुरू किया गया था जो सफलतापूर्वक 2017 में समाप्त हो गया था। जिसके तहत 100 से भी अधिक शहरों में पक्के मकानों का निर्माण हुआ था।

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

दूसरा चरण:

दूसरा चरण मार्च 2017 में शुरू हुआ और 2 साल पूरे कर कर 2019 में खत्म हुआ। इसमें सरकार का लक्ष्य 200 से भी ज्यादा शहरों में पक्के मकान बनाने का था।

तीसरा चरण : 

तीसरा चरण अप्रैल 2019 में शुरू किया गया जो मार्च 2022 तक चलेगा । और इसी अंतिम समय में सरकार को अपना बचा हुआ लक्ष्य पूरा करना है।

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे (रुपए) मिलेंगे?

इस तरह से इस प्रधानमंत्री आवास योजना को सफलतापूर्वक पूरा करने का लक्ष्य सरकार ने बनाया।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य 

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 को इस योजना को इस उद्देश्य के साथ आरंभ किया गया था कि देश के सभी वह लोग जिनके पास अपना घर नहीं उनको घर मुहैया कराया जाए और उन्हें सामाजिक सुरक्षा भी दी जाए इस योजना को सफल बनाने के लिए मोदी सरकार द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए गए ।

जानिए किस तरह देखें प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नयी लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019-20 लिस्ट (pmayg nic in 2019 20 new list) ऑनलाइन कैसे देखें? 

दोस्तों सबसे पहले आपको यह बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को दो हिस्सों में बांटा गया है। जिसमें एक हिस्सा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 और दूसरा हिस्सा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना 2020 इसी प्रकार से अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखना चाहते हैं तो इसके भी दो ही हिस्से बनाए गए हैं। जिसमें एक हिस्सा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लिस्ट और दूसरा हिस्सा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट है।

आइए पहले जानते हैं कैसे देखें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2019-20

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं। (pmay.nic.in Official Website)
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “IAY/PMAYG Beneficiary” के बटन पर क्लिक करना होगा जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है
pmayg nic in 2019 20 new list
            pmayg nic in 2019 20 new list
  • अब आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा। ध्यान पूर्वक अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।

pmayg nic in 2019 20 new list 2

नोट: दोस्तों अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं या कहीं खो गया है तो आप घबराइए मत बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के भी आप अपना आवास योजना लिस्ट में नाम देख सकते हैं। आइए जानते हैं उसका आसान तरीका।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आपको नीचे Advance Search का button दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करें।

pmayg nic in 2019 20 new list 1

  • अब जैसे ही आप एडवांस सर्च पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा इसमें आपको सभी पूछी गयी जानकारी ध्यानपूर्वक भरके Search पर क्लिक करें ।

pmayg nic in 2019 20 new list 3

  • दोस्तों जैसे ही आप Search बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची खुल जाएगी इसमें आप अपना नाम आसानी से देखते हैं

pmayg nic in 2019 20 new list 4

अब जानते हैं प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लिस्ट 2019-20 के बारे में 

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करें >>>https://pmaymis.gov.in/Open/Find_Beneficiary_Details.aspx

PMAY List 2019-20

  • ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा। अपना आधार नंबर यहां पर डालकर Show के बटन पर क्लिक करें।
  • ऐसे ही शो (Show) के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट खुल जाएगी।

आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसी तरह की सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहिए।

धन्यवाद।

इसे भी पढ़े…

क्या आप प्रधानमंत्री योजना में ऑनलाइन आवेदन चाहते है?

 जानिए किस तरह देखें प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की नयी लिस्ट

क्या आप प्रधानमंत्री योजना ग्रामीण में ऑनलाइन आवेदन चाहते है?

PMAY Gram Panchayat List 2020

rhreporting.nic.in 2020-21 New List

Leave a Comment