Rajasthan Panchayat Election Result 2020: राजस्थान पंचायत चुनाव परिणाम 

Rajasthan Panchayat Election Result 2020: राजस्थान पंचायत चुनाव परिणाम 

Rajasthan Panchayat Election Result 2020 | Rajasthan Panchayat/Gram/panchayati raj/Chunav Result 2020 | राजस्थान पंचायत चुनाव 2020 रिजल्ट | राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव 2020 कब होंगे | राजस्थान पंचायत चुनाव 

राजस्थान में पंचायतीराज चुनावों की घोषणा कर दी गई हैं और इसके लिए आवश्यक तमाम जरुरी कार्यवाईयों को पूरा कर लिया गया हैं। राजस्थान पंचायतीराज चुनावों के शेष बचे चुनावों को पूरा करने के लिए, ये प्रक्रिया शुरु की गई हैं। साथ ही इसमें नई पंचायतों पर हैं राजस्थान प्रदेश की पैनी नजर।

Rajasthan Panchayat Election Result 2020

सी.जे.आई एस.ए बोबडे का फैसला

                          सी.जे.आई एस.ए बोबडे अर्थात् मुख्य न्यायाधीश, उच्चतम न्यायालय, ने अपना फैसला सुना दिया हैं जिसके तहत राज्य में शेष सभी पंचायतो पर 15 अप्रैल से चुनाव शुरु होगें।

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव के आंकडे इस प्रकार हैं-

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव से संबंधित कुछ आंकडे इस प्रकार हैं-

  1. 343 पंचायत समितियों में होगें चुनाव,
  2. 11142 पंचायतों में होना हैं आम चुनाव। इनमें से 48 पंचायत समितियां हैं,
  3. 1257 नई पंचायते होगी शामिल आदि।

उपरोक्त आकंड़ो का उल्लेख हमने इसलिए किया हैं ताकि, आप सभी इस चुनाव की महत्वपूर्णता को समझ सकें।

Read: राजस्थान पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट 2020

इन चरणों में होगा चुनाव-

राजस्थान पंचायतीराज चुनावों को देखते हुए उसके चरणों को तय कर दिया गया हैं जिसके तहत कुल 3 चरणों में होगा पूरी कि जायेगी चुनावी प्रक्रिया को। इस प्रकार हैं तीनों चरण-

प्रथम चरण-

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव का पहला चरण 17 जनवरी, 2020 को 8 से 5 तक होने हैं जिसके लिए तमाम तैयारियां कर ली गई हैं पूरी। प्रथम चरण में 3691 पंचायतो में से 36047 पंचो का होगा चुनाव।

Read: RTE Rajasthan Admission 2020-21

द्धितीय चरण-

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव का द्धितीय चरण 22 जनवरी,2020 को सुबह 8 से लेकर 5 बजे तक होगा। इस चरण के तहत फतेहपुर, माधोपुर और खंडेला आदि जगहो पर होंगे चुनाव।

तृतीय चरण-

तृतीय चरण के चुनावों को 29 जनवरी,2020 को किया जायेगा सम्पन्न। सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक होंगे चुनाव।

किन पर हैं पैनी नजर-

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव में हम आपको बताने जा रहे हैं कि, किन पर रहने वाली हैं पैनी नजर?

राजस्थान प्रदेश के लोगो की पैनी नजरे नई ग्राम पंचायतो पर हैं और साथ ही पुरानी पंचायतो पर भी उनकी पैनी नजर बनी हुई हैं क्योंकि साईकिल के चक्रानुसार  आरक्षण से लौटरी जारी की जाएगी परन्तु जो नई ग्राम पंचायते हैं उनमे किस प्रकार से रहेगी नई व्यवस्था और किस प्रकार की रहने वाली हैं सीटों की व्यवस्था इस पर पूरे राजस्थान प्रदेश की बनी हुई हैं पैनी नजर।

Read: {रजिस्ट्रेशन} एसएसओ आईडी राजस्थान

अन्त हमने आपको बताया कि, किस तरह से राजस्थान में पंचायतीराज के तहत होने वाले चुनाव 2020 की क्या रहने वाली हैं पूरी प्रक्रिया और आंकडे तथा किन चरणों में सम्पन्न होगा ये पूरा चुनाव।

इसे भी पढ़े….

Leave a Comment