MP विद्यार्थी कल्याण योजना 2023 | Vidyarthi Kalyan Yojana Online Registration

MP विद्यार्थी कल्याण योजना 2023 | Vidyarthi Kalyan Yojana Online Registration

विद्यार्थी कल्याण योजना 2023 MP

MP विद्यार्थी कल्याण योजना 2023 | Vidyarthi Kalyan Yojana Online Registration/PDF Form/Application 

यदि आप भी अनुसूचित जाति वर्ग के है और मध्य प्रदेश के रहने वाले एक विद्यार्थी है तो आपके सतत व सर्वांगिन विकास के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने, राज्य स्तर पर विद्यार्थी कल्याण योजना 2023 mp को लांच किया है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे, प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस योजना मे, आवेदन करके इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

आप सभी मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति वर्ग के सभी विद्यार्थियो का स्वागत करते हुए हम आपको विस्तार से Vidyarthi Kalyan Yojana 2023 MP के लक्ष्यो के बारे में बताना चाहते है जिसक तहत हम कह सकते है कि, स योजना का मौलिक लक्ष्य राज्य के सभी अनुसूचित जाति श्रेणी के विद्यार्थियो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना, विशेष रोग से पीडित होने पर मुफ्त ईलाज की सुविधा, छात्र कल्याणकारी कार्यक्रमो में छात्रो को हिस्सा लेने हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित करना औऱ राज्य के सभी अनुसूजित जाति वर्ग के विद्यार्थियो उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करना ही इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं।

विद्यार्थी कल्याण योजना

अन्त, हमारा यह आर्टिकल हमारे सभी विद्यार्थियो को समर्पित  है जिसमें हम आपको विस्तार से इस योजना की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस योजना में, आवेदन करके इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

Short Information 

विभागअनुसूचित जाति कल्याण विभाग
योजना का नामविद्यार्थी कल्‍याण योजना
अधिकार क्षेत्रराज्य प्रवर्तित योजना
योजना कब से प्रारंभ की गयी1984
योजना का उद्येश्यछात्रावास मे निवासरत रहते हुए अनुसूचित जति वर्ग के विद्यार्थी की मृत्‍यु होने पर एवं आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आकस्मिक विपत्ति, विशेष रोग से पीड़ित होने पर इलाज हेतु, विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेने हेतु एवं विशेष अभिरूचि को प्रोत्साहन देने हेतु योजनांतर्गत सहायता दी जाती है जिससे विद्यार्थियों के अध्ययन में किसी प्रकार की रूकावट न हो
लाभार्थी के लिए आवश्यक शर्ते / लाभार्थी चयन प्रक्रियाइस योजना में चयन हेतु विद्यार्थी को अनुसूचित जाति वर्ग का एवं मध्यप्रदेश का मूल निवासी और किसी मान्यता प्राप्त संस्था के नियमित विद्यार्थी होना आवश्‍यक है।
लाभार्थी वर्गअनुसूचित जाति
लाभार्थी का प्रकारछात्र ,छात्रा
लाभ की श्रेणीअन्य
योजना का क्षेत्रसंपूर्ण मध्‍य प्रदेश
आवेदन कहाँ करेंउस संस्‍था या छात्रावास में जहॉ विद्यार्थी प्रवेशित है
पदभिहित अधिकारीविभागीय जिला अधिकारी
समय सीमाइस योजना में छात्रावास मे निवासरत रहते हुए अनुसूचित जति वर्ग के विद्यार्थी की मृत्‍यु होने पर एवं आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आकस्मिक विपत्ति, विशेष रोग से पीड़ित होने पर इलाज हेतु, विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेने हेतु एवं विशेष अभिरूचि को प्रोत्साहन देने हेतु विद्यार्थी को सहायता उपलब्‍ध कराई जाती है। अत:अवश्यकता उद़भुत होने के उपरांत पात्रता अनुसार सहायता राशि का भुगतान किया जाता है
आवेदन प्रक्रियाउस संस्‍था या छात्रावास में जहॉ विद्यार्थी प्रवेशित है। उसके संस्‍था प्रमुख/ अधिक्षक-‍अधिक्षिका प्राप्‍त आवेदन पर औपचारिकताऐं पूर्ण करेंगे।
आवेदन शुल्कशून्‍य
अपीलविभागीय जिला अधिकारी
अनुदान /ऋण /वित्तीय सहायता /पेंशन/लाभ की राशिवित्तीय सहायता
हितग्राहियों को राशि के भुगतान की प्रक्रिया / हितग्राहियों को ऋण एवं अनुदान की व्यवस्था /वित्तीय प्रावधानबैंक खातों में भुगतान की जाती है।

लक्ष्य क्या है?

आप सभी मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति वर्ग के सभी विद्यार्थियो का स्वागत करते हुए हम आपको विस्तार से विद्यार्थी कल्‍याण योजना के लक्ष्यो के बारे में बताना चाहते है जिसक तहत हम कह सकते है कि, स योजना का मौलिक लक्ष्य राज्य के सभी अनुसूचित जाति श्रेणी के विद्यार्थियो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना, विशेष रोग से पीडित होने पर मुफ्त ईलाज की सुविधा, छात्र कल्याणकारी कार्यक्रमो में छात्रो को हिस्सा लेने हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित करना औऱ राज्य के सभी अनुसूजित जाति वर्ग के विद्यार्थियो उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करना ही इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं।

किन लाभो की प्राप्ति होगी?

  • मध्य प्रदेश राज्य के सभी अनुसूचित जाति के विद्यार्थियो को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा,
  • इस योजना की मदद से विद्यार्थियो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त होगा,
  • हमारे सभी विद्यार्थी आ उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर पायेगे,
  • आपको बता दें कि, योजना के तहत राज्य के भी छात्रो को मिलने वाली सहायता राशि सीधे लाभार्थी विद्यार्थियो के बैंक खातो में जमा किया जायेगा ताकि सभी विद्यार्थियो को इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त हो सके आदि।

Apply: मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना 2022 MP

मध्य प्रदेश विद्यार्थी कल्याण योजना 2023– आवेदन हेतु किन दस्तावेजो की जरुरत होगी

  • विद्यार्थी कल्‍याण योजना मे आवेदन हेतु विद्यार्थी का आधार कार्ड,
  • मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र,
  • अनुसूचित जाति की पुष्टि करने हेतु जाति प्रमाण पत्र,
  • विद्यार्थी का बैंक खाता पासबुक और
  • किसी संस्था के नियमित विद्यार्थी होने के सभी प्रमाण पत्र आदि।

विद्यार्थी कल्‍याण योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन 

  • विद्यार्थी कल्‍याण योजना 2023 mp में आवेदन करने के लए सभी विद्यार्थियो को अपने – अपने छात्रावास के प्रमुख अधिकारीयो से योजना मे, आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म  प्राप्त करना होगा,
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्व – सत्यापित करके आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करेगे और
  • अन्त मे, अपने छात्रावास के प्रमुख अधिकारी के पा जमा करेगे आदि।

मध्य प्रदेश के अपने सभी मेधावी विद्यार्थियो को हमने अपने इस आर्टिकल मे विस्तार से विद्यार्थी कल्‍याण योजना 2022 mp की पूरी जानकारी व पूरी आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी योग्य विद्यार्थी इस योजना में, आवेदन करके इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सके और अपना शैक्षणिक विकास कर सकें व यही इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं।

Leave a Comment