ई-उपार्जन रबी 2020-21 मध्य प्रदेश Registration (MP E-Uparjan Rabi)

ई-उपार्जन रबी 2020-21 (गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन 2020 MP)

हम अपने इस लेख में आपको ई-उपार्जन रबी 2020-21 मध्य प्रदेश Registration (MP E-Uparjan Rabi) की पूरी जानकारी देगे ताकि हमारे किसान भाई इस सुनहरे अवसर का पूरा लाभ ले पायें।

हम अपने किसान भाईयों को ई-उपार्जन रबी 2020-21 मध्य प्रदेश Registration (MP E-Uparjan Rabi) के लिए किसी प्रकार ऑनलाइन अपना पंजीकरण करना हैं इसके सभी चरणो का विस्तार से वर्णन करेगे ताकि आप बिना किसी परेशानी के सरलता से ई-उपार्जन में अपना पंजीकरण करके रबी 2020-21 के तहत गेंहू की बिक्री कर सकें और अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें।

ई-उपार्जन रबी 2020-21

सरकार ने शुरु की गेहूं की खरीदी

हम अपने मध्य प्रदेश के किसान भाईयों को बताना चाहते है कि, सरकार ने गेहूं की खरीदी करना शुरु कर दिया हैं और इसके लिए ई-उपार्जन के तहत ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को भी शुरु कर दिया हैं ताकि किसान ई-उपार्जन पर अपना पंजीकरण करके निर्धारित तारिख अर्थात् 15 अप्रैल, 2020 को गेंहू बिक्री केंद्रो पर जाकर अपने गेहूं को उचित दर पर बेच कर अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकें।

किसान भाईयों की सुविधा के लिए सरकार ने ई-उपार्जन मोबाइल ऐप्प  भी जारी किया हैं जिसकी सहायता से हमारे किसान भाई घर बैठे-बैठे इस ऐप्प की मदद से ई-उपार्जन के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकतें हैं औऱ इसका लाभ उठा सकते हैं।

जानिए घर बैठे प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोलें?

ई-उपार्जन के तहत जारी हुए तारिख और अधिकतम बिक्री मूल्य

हम अपने किसान भाईयो को बताना चाहते है कि, ई-उपार्जन के तहत गेहूं बिक्री के लिए तारिख तय कर दी गई हैं जो कि, 15 अप्रैल,2020 हैं। इसके साथ ही साथ सरकार ने गेहूं बिक्री के लिए अधिकतम कीमत भी घोषित कर दी हैं जो कि, 1925 रु प्रति क्विंटल हैं।

मुख्यमंत्री ने की आधिकारिक घोषणा

हम अपने मध्य प्रदेश के किसान भाईयो को बताना चाहते है कि, ई-उपार्जन रबी 2020-21 के संबंद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक ट्वीट करते हुए आधिकारिक घोषणा की कि, किसानो की गेहूं बिक्री में सहायता करने के लिए गेहूं खरीद केंद्रो की कुल संख्या को बढ़ाया गया हैं ताकि किसानो को गेहूं बेचने  में कोई पेरशानी ना हो। इसके साथ ही एक परामर्श भी दिया गया हैं कि, यदि कोई किसान भाई बीमार है तो कृप्या करके इस केंद्र मे ना जाये इसके अलावा हर किसान अपने गेंहू की बिक्री उसके लिए निर्धारित तारिख पर ही करें।

{Form} किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020

ई-उपार्जन ऐप्प की ले सकते हैं सहायता

हम अपने सभी मध्य प्रदेश के किसान भाईयो को बताना चाहते है कि, सरकार ने उनकी मदद के लिए ई-उपार्जन करके एक मोबाइन ऐप्प जारी किया हैं जिसकी मदद से आप रबी 2020-21 के तहत गेहूं की बिक्री से संबंधित हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी मेहनत का उचित मेहनताना प्राप्त कर सकते हैं।

इस ई-उपार्जन ऐप्प को आप बेहद सरलता से अपने मोबाइल के ’’ प्ले-स्टोर ’’ से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने फोन में इंस्टॉल करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर

एम.पी. ई –उपार्जन हेतु इस तरह से करें ऑनलाइन पंजीकरण

हम अपने सभी मध्यप्रदेश वासियों को बताना चाहते है कि, किसान भाईयों की सुविधा के लिए रबी-2020 के लिए अर्थात् मध्यप्रदेश ई-उपार्जन रबी गेहूं 2020-21 की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया हैं ताकि हमारे किसान भाई बिना किसी परेशान के इसके लिए अपना पंजीकरण कर सकें। इन चरणो के तहत होगा पंजीकरण-

  1. सबसे पहले हमारे किसान भाईयों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक इस प्रकार हैं – http://mpeuparjan.nic.in/mpeuparjan/Home.aspx,
  2. इसके बाद हमारे किसान भाईयो को ’’ रबी गेहूं 2020-21 ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  3. इसके बाद हमारे किसान भाईयो को अगले पेज पर ’’ किसान कोड से पंजीरकण करें ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर उन्हें क्लिक करना होगा,
  4. इसके बाद एक पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जिसे भरने के लिए हमारे किसानो को किसान कोड या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा,
  5. इसके बाद हमारे किसानों को पंजीकरण फॉर्म को भरना होगा व सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची अपलोड करनी होगी,
  6. अन्तिम चरण में हमारे किसान भाईयों को आपने आवेदन को सबमिट कर देना होगा।

उपरोक्त प्रक्रिया के तहत आने वाले चरणों को पूरा करने के बाद हमारे किसान भाई सरलता से अपना पंजीकरण कर सकेगे। आवेदन फॉर्म सबमिट कर देने के बाद उनके मोबाइल पर एक संदेश आयेगा जिसमें एक तारिख होगी जिस पर वे अपनी गेंहू की फसल को रबी 2020-21 के तहत मण्डी में बेच सकते हैं और उचित लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

{फॉर्म} प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2020

सरकार ने जारी किया ई-उपार्जन 2020 के लिए हेल्पलाइन नंबर

मध्य प्रदेश सरकार ने ई-उपार्जन रबी 2020-21 के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया हैं जिस पर बात करके हमारे किसान भाई अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी सभी समस्याओँ का समाधान पा सकते हैं। वे हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं-

  1. नि-शुल्क नंबर – 181 व
  2. आधिकारिक वेबसाइट – http://mpeuparjan.nic.in/mpeuparjan/Home.aspx,

अन्त, उपरोक्त दोनो माध्यमों से हमारे किसान भाई मध्य प्रदेश ई-उपार्जन से संबंधित अधिका जानकारी प्राप्त कर सकते हैं औऱ अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

{न्यू लिस्ट} Ayushman Bharat Yojana List 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *